रेशम फेडरेशन के संचालक मंडल में निर्वाचित होने वाले प्रतिनिधियों का वार्ड वार पुनर्गठन किया गया

Spread the love

देहरादून। उत्तराखंड को-ऑपरेटिव रेशम फेडरेशन की वार्षिक सामान्य निकाय की बैठक राजधानी देहरादून में संपन्न हुई। निकाय बैठक में विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई। मुख्य रूप से विगत वर्ष 2014-15 से 2021-22 तक की संप्रेक्षण आख्या ऑडिट रिपोर्ट, फेडरेशन के ढांचे का पुनर्गठन का प्रस्ताव, रेशम फेडरेशन के संचालक मंडल में निर्वाचित होने वाले प्रतिनिधियों का वार्ड वार पुनर्गठन, निष्क्रिय स्वयं सहायता समूह की सदस्यता समाप्त करने का निर्णय, शुद्ध लाभ का निस्तारण, रेशम फेडरेशन के कार्य क्षेत्र में बदलाव हेतु उपविधियों मैं परिवर्तन करने के प्रस्ताव सहित उक्त काल में संचालित हुई समस्त प्रबंध समिति की बैठकों का अनुमोदन किया गया।

आम सभा की बैठक में प्रबंध निदेशक आनंद एडी शुक्ल ने सामान्य निकाय के सदस्यों के सामने दून सिल्क के ब्रांड विस्तार एवं प्रचार प्रसार के लिए ऑडियो वीडियो विज्ञापन क्रेता विक्रेता सम्मेलन के साथ ‘Farm to Fashion’ की नीति पर कार्य योजना तैयार कर योजनाबद्ध कार्य करने एवं इस वित्तीय वर्ष में 6 अधिक सेल काउंटर खोलने का प्रस्ताव रखा गया। जिस पर सामान्य निकाय द्वारा सर्वसम्मति से प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। बैठक में फेडरेशन के लिए आगामी वित्तीय वर्ष के लिए 28.63 करोड़ का दायित्व निर्धारित किया गया। अधिनियम नियमों एवं उप विधियों के अनुसार शुद्ध लाभ रुपए 244 3724 का निस्तारण सामान्य निकाय द्वारा प्रस्ताव अनुसार किया गया। बैठक में वित्तीय वर्ष 2022-23 हेतु संभावित आय व्यय अनुमान विविध मदों के रुपए 3.08 करोड़ का प्राप्तिओं के सापेक्ष रुपए 2.7 करोड़ के व्यय अनुमोदन किया गया।

बैठक में अध्यक्ष रेशम फेडरेशन द्वारा प्रतिनिधियों को अवगत कराया गया कि वर्ष 2021 22 में फेडरेशन द्वारा लगभग 8 करोड का व्यवसाय किया गया है एवं आगामी 1 वर्ष में फेडरेशन 15 करोड़ के वार्षिक व्यवसाय के लक्ष्य को प्राप्त करेगा, निबंधक सहकारी समितियां द्वारा प्रतिनिधियों को एवं फेडरेशन को सुझाव दिया गया कि फेडरेशन का बहुआयामी दृष्टिकोण के साथ विविध गतिविधियों को अपनाकर किटपालको  की आय में वृद्धि करने के लिए कार्य करना चाहिए। निदेशक रेशम द्वारा विभागीय योजनाओं की बारीकी से जानकारी किसान प्रतिनिधियों के साथ साझा की गई अंत में उपाध्यक्ष रेशम फेडरेशन द्वारा आम सभा के सभी सदस्यों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बैठक की समाप्ति की घोषणा की गई।

बैठक में विधायक गढ़ी कैंट सविता कपूर, अध्यक्ष चौधरी अजीत सिंह, उपाध्यक्ष विक्रम सिंह बिष्ट, पूर्व उपाध्यक्ष अब्दुल रज्जाक, समस्त प्रबंध समिति के सदस्यगण विभिन्न सहकारी समिति के प्रतिनिधि, निबंधक सहकारी समिति डॉक्टर आलोक पांडे, आनंद कुमार यादव निदेशक रेशम, आनंद एडी शुक्ला प्रबंध निदेशक उत्तराखंड कोऑपरेटिव रेशम फेडरेशन, सहित अन्य गणमान्य कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Attachments area

Related posts