“स्तनपान एक सौंदर्य जोखिम नहीं है”: जोसफिन सिंह, वाइस चेयरपर्सन, प्रगति संस्था

Spread the love


अगस्त विश्व स्तनपान सप्ताह की शुरुआत का प्रतीक है, जो दुनिया भर में स्तनपान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक वार्षिक अभियान है। इस सप्ताह की स्थापना वर्ल्ड एलायंस फॉर ब्रेस्टफीडिंग एक्शन (WABA) द्वारा की गई थी। डब्ल्यूएचओ व्यक्तियों को उनकी स्तनपान यात्रा में समर्थन, सशक्त और प्रोत्साहित करने के लिए काम करता है। विश्व स्तनपान सप्ताह प्रतिवर्ष 1-7 अगस्त को मनाया जाता है और 2022 का विषय “स्तनपान के लिए कदम: शिक्षित और समर्थन” है।

यूनिसेफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के करीब 60 फीसदी बच्चों को छह महीने तक जरूरी मात्रा में मां का दूध नहीं मिल पाता है। महिलाओं को यह गलतफहमी होती है कि उनकी सुंदरता कम हो जाएगी और उन्हें इससे बाहर आने की जरूरत है। मां के दूध में वे सभी पोषक तत्व होते हैं जिनकी बच्चों को जरूरत होती है। यह बाहर का दूध खरीद कर बच्चे
को देने से होने वाले रोग को ठीक करता है। यह कुपोषण को भी रोक सकता है। प्रसव के बाद महिलाओं में तनाव कम करता है।

स्तन कैंसर को रोकता है। हम सभी को स्तनपान को प्रोत्साहित करना चाहिए। केवल स्तनपान बच्चों को संपूर्ण पोषण, श्वसन संक्रमण, अतिसार रोग और मोटापे और गैर-संचारी रोगों से सुरक्षा, एलर्जी, एक्जिमा और अस्थमा से सुरक्षा प्रदान करता है। शिशु मृत्यु दर में कमी और अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (एसआईडीएस)। यह कम बीमारी और कम अस्पताल में भर्ती होने की ओर भी ले जाता है। स्तन के दूध में मौजूद प्राकृतिक एंटीबॉडी बच्चों को गैस्ट्राइटिस, निमोनिया, मधुमेह, दस्त, मोटापे से संबंधित बीमारियों जैसी स्थितियों से बचाते हैं और यह बच्चों में आईक्यू भी बढ़ाता है।

एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ, स्तनपान करने वाले बच्चे कम रोते हैं, और बचपन की बीमारी के कम मामले होते हैं। यह बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस और अच्छी दृष्टि से सुरक्षा प्रदान करता है। इसके अलावा, त्वचा से त्वचा का संपर्क एक माँ को अपने बच्चे के साथ बंधन में मदद करता है और बच्चे के लिए बेहतर शारीरिक और विकासात्मक परिणामों का समर्थन करता है। जोसफिन उत्तराखंड सरकार से उत्तराखंड में एक स्तन-दूध बैंक खोलने का आग्रह करती है, क्योंकि पहले कुछ दिनों में नवजात शिशुओं को पर्याप्त दूध नहीं मिलने के कई मामले हैं क्योंकि माँ बीमार हो सकती है, कुछ संक्रामक रोग हो सकते हैं या पर्याप्त दूध नहीं दे सकते हैं।ऐसे बच्चों के लिए ह्यूमन मिल्क बैंक सबसे अच्छा विकल्प होगा।

भारत में, वेट-नर्सिंग (परिवार में किसी व्यक्ति या किसी परिचित द्वारा स्तनपान) की प्रथा मौजूद है। लेकिन
डॉक्टरों का कहना है कि इस तरह के अभ्यास में कमियां हैं, उदाहरण के लिए, स्तनपान कराने वाली महिला को कुछ संक्रमण हो सकता है जो तब बच्चे को प्रेषित किया जा सकता है। ऐसे मामले में शिशुओं के लिए सबसे अच्छा विकल्प दूध बैंक में संग्रहीत पाश्चुरीकृत दाता दूध है। दूध बैंक में, हम उन स्तनपान कराने वाली महिलाओं से दूध एकत्र करेंगे जो दान करने को तैयार हैं। फिर इसे पास्चुरीकृत करके डीप फ्रीज में स्टोर किया जाएगा, जैसे दूध को 6 महीने से 6 साल तक स्टोर किया जा सकता है।

Related posts