सरकार सहस्त्रधारा रोड पर काटे गए हजारों पेड़ों को पुनः रोपित करें : रविंद्र सिंह आनंद

Spread the love

देहरादून।आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता रविंद्र सिंह आनंद ने एक बयान जारी कर देहरादून के सहस्त्रधारा रोड पर सड़क चौड़ी करने के नाम पर काटे गए हजारों पेड़ों के संबंध में सरकार से सवाल किए । उन्होंने कहा कि सहस्त्रधारा रोड पर वर्षों से लगे हजारों पेड़ों को काटा गया लेकिन  उनकी जगह  पुनः पेड़ रोपित करने का कार्य नहीं किया जा रहा इस पर सरकार चुप है सरकार को चाहिए कि इसी मॉनसून सीजन में जल्द से जल्द सहस्त्रधारा रोड पर काटे गए पेड़ों के बदले अतिरिक्त पेड़ लगाए जिससे कि आपदा से बचा जा सके । 

श्री आनंद ने कहा कि आपदा तभी आती है जब हम प्रकृति से छेड़छाड़ करते हैं और हजारों लाखों पेड़ कट जाने के बाद देहरादून जिले में आज जो जलभराव का संकट है यह उसका एक मुख्य कारण है क्योंकि पेड़ पानी को सोखने का कार्य करते हैं। इसीलिए इस प्रकार की जल भराव की समस्या उत्पन्न हुई । 

उन्होंने आगे कहा कि वे जन्म से देहरादून में रह रहे हैं उन्होंने इस प्रकार का जलभराव कभी नहीं देखा  तो क्या यह माना जाए कि सड़क चौड़ीकरण और सौंदर्यकरण कर, देहरादून को स्मार्ट सिटी बनाने के सापेक्षिक सरकार ने जो प्रकृति के साथ छेड़छाड़ की है यह जलभराव  उसी का नतीजा है ?  दूसरा सवाल यह की सरकार कब तक सहस्त्रधारा रोड पर रिप्लांटेशन का काम समाप्त करेगी ?  इस पर भी सरकार जवाब दें ?  तीसरा उन्होंने कहा कि सरकार हरेला के नाम पर न जाने कितने कार्यक्रम आयोजित करती है परंतु हरेला निकल जाने के बाद उन पौधों की सुध कोई नहीं लेता । हरेला का कार्य केवल फोटो सेशन तक सीमित रहता है यही कारण है कि 90% तक पौधे मर जाते हैं।  उन्होंने कहा कि सरकार सहस्त्रधारा रोड पर रीप्लांटेशन का कार्य संजीदगी से लें अन्यथा वह इस मुद्दे पर  भूख हड़ताल पर बैठेंगे । 

Related posts