प्रेरणा रिहैबिलिटेशन बैलफेयर सोसाइटी की स्थापना का मुख्य उद्देश्य असामान्य बच्चों का भविष्य सुरक्षित करना है

Spread the love

प्रेरणा रिहैबिलिटेशन बैलफेयर सोसाइटी की स्थापना का उद्देश्य के बारे में बताते हुए संस्था के चैयरमेन सचिन जैन ने कहा कि असामान्य और निशक्तजनों बजे सामान्य बच्चों की तरह जीवन यापन कर सके । संस्था के मुख्य उद्देश्य असामान्य बच्चों का भविष्य सुरक्षित करना है बच्चों की क्षमता और रूचि के अनुसार शिक्षा देना, बच्चों में भाषा कौशल का विकास करना, बच्चों के सामाजिक, मानसिक और संवेगात्मक विकास का विकास करना, विशेष शिक्षा के साथ ही साथ उनको विशेष प्रशिक्षण प्रदान करना, विशेष बच्चों और उनके परिवारों को परामर्श देना बों को दैनिक कार्यों में आत्मनिर्भर बनाना समाज में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करना, रोजगार के अवसरों से अवगत करवाना सरकारी सेवाओं के बारे में अवगत कराना है।

इस अवसर पर प्रदेश सचिव स्पेशल एजुकेटर मीमा थपलियाल ने मीडिया कर्मियों और अभिभावकों को संबोधित करते हुए बताया कि हमारे समाज में अभी भी विशेष बच्चों को दया की दृष्टि से देखा जाता है, अगर समाज इनके प्रति जागरूक हो तो हम विशेष बों को भी सामान्य बच्चों की भाति समाज में आगे बढ़ा सकते है। लेकिन इसके लिए विशेष बच्चों के परिवार को आगे की आने की जरूरत है। अगर वे परिवार समय पर विकलांगता की पहचान करे और अपने बच्चों के क्षमता को पहचाने तो विशेष बच्चे भी किसी न किसी क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनकर अपना जीवन यापन कर सकते है। सरकार की तरह से विशेष बच्चों के लिए कई योजनाये चलाई जा रही है।

जिसमे शिक्षा का अधिकार सबसे महत्वपूर्ण है। लेकिन इसके बावजूद भी विशेष बच्चों को उनकीता के आधार पर शिक्षा नहीं मिल पा रही है। इनमें मीडिया कर्मियों तथा हर एक नागरिक का महत्वपूर्ण योगदान है कि वे विकलांगता के लक्षण, कारण एवं उसके निदान के लिए समाज को जागरूक करना करे। जिससे हम ज्यादा से ज्यादा परिवारों को लाभ पहुंचा सके और समाज में उनकी भागीदारी सुनिश्चित कर सके। इस अवसर पर की प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती मधु जैन जी ने कहा कि हम प्रत्येक स्कूल में सभी बच्चों के बीच जाकर उन बच्चों को चिन्हित कर उनको इस प्रणाली के जरिए उनको सुरक्षित कर सामान्य बच्चों की तरह अपना जीवन यापन कर सके और हम हर उस बच्चे का भविष्य सुधारने में मदद करेंगे जिससे वह अपना भविष्य और सफलता के आयाम छू सके ।इस अवसर पर नीमा बढ़थ्वाल, आकृति, वैभव, श्वेता बढ़ॉनी, प्रखर, अनुभव, सुधा, अर्चना डिमरी, दीपक छाबडा की मोजूद रहे।Attachments area

Related posts