पशुपालन के माध्यम से कृषि डाइवर्सिफिकेशन  ग्रामीण आय में वृद्धि के प्राथमिक कारकों में से एक है

Spread the love

देहरादून02 मार्च 2023: आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में, पशुपालन और डेयरी विभागभारत सरकार ने राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्डस्टार्टअप इंडियासीआईआई और तेलंगाना पशुपालन विभाग के सहयोग से मैरियट कन्वेंशन सेंटर, हैदराबाद में पशुधन, डेयरी और पशुपालन क्षेत्रों में मौजूदा और उभरते स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए एक भव्य स्टार्ट-अप कॉन्क्लेव का आयोजन किया।

माननीय श्री परषोत्तम रूपालामत्स्य पालनपशुपालन और डेयरी मंत्रीभारत सरकार ने डॉ. संजीव कुमार बालियान, माननीय राज्य मंत्री मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी, माननीय डॉ. एल. मुरुगन, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री और श्री टी. श्रीनिवास यादव, पशुपालन, मत्स्य पालन और सिनेमाटोग्राफी  मंत्री तेलंगाना के साथ मुख्य अतिथि के रूप  में  इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

इस आयोजन ने उद्यमियों, निवेशकों और उद्योग विशेषज्ञों को अपने विचारों, नेटवर्क को साझा करने और एक दूसरे से सीखने का मौका दिया। इसने साथी उद्यमियों और हितधारकों के साथ नवीन विचारों और उत्पादों और नेटवर्क को प्रदर्शित करने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान किया। इस कार्यक्रम में उद्योग के प्रमुख नेताओं के मुख्य भाषण, इंटरैक्टिव सेशंस, पैनल डिस्कशन्स और सफल स्टार्ट-अप द्वारा प्रेजेंटेशन्स शामिल थे।

कॉन्क्लेव में, चयनित स्टार्टअप्स, पिच फेस्ट, क्रेता-विक्रेता बैठक और स्टार्टअप्स के लिए एक कार्यशाला एवं प्रदर्शनी शामिल थी, जिसमें पशुपालन और डेयरी क्षेत्र में काम करने वाले अर्ली स्टेज स्टार्टअप्स को पिचिंग की कला, मुख्य बिजनेस पिलर्स का निर्माण और उनके प्रभाव को बताने का प्रशिक्षण दिया गया था।

कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए, श्री पुरुषोत्तम रूपाला ने कहा कि पशुपालन के माध्यम से कृषि डाइवर्सिफिकेशन  ग्रामीण आय में वृद्धि के प्राथमिक कारकों में से एक है और पशुधन क्षेत्र में अधिक  सार्वजनिक निवेश आज के समय की मांग है। पशुपालन और डेयरी मंत्रालय (एमओएएचडी) पशुधन क्षेत्र में विकास को और बढ़ावा देने के लिए सभी हितधारकों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस प्रकार से वह  पशुधन क्षेत्र में लगे किसानों और उद्यमियों के लिए पशुपालन को अधिक लाभकारी बनाता है।

डॉ. संजीव कुमार बालियानमाननीय राज्य मंत्री, मत्स्य, पशुपालन और डेयरी ने भी सभा को संबोधित किया और पशुधन क्षेत्र के महत्व और भारत में पशुधन क्षेत्र की प्रमुख चुनौतियों जैसे कम उत्पादकता और बढ़ती बीमारियों पर प्रकाश डाला। मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय इन सभी चुनौतियों से निपटने और उद्यमिता, प्रौद्योगिकी प्रयासों, डिजिटलीकरण, नवीन विचारों आदि को बढ़ावा देने के लिए अन्य मंत्रालयों और हितधारकों के साथ तालमेल बिठाकर और मिलजुल कर कार्य करने का प्रयास कर रहा है।

मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय भी, विशेष रूप से किसानों और उद्यमियों को पशुधन क्षेत्र के माध्यम से अपनी आय बढ़ाने में मदद करने के साझा उद्देश्य से अन्य मंत्रालयों और हितधारकों के साथ मिलकर प्रयास कर रहे हैं।

मत्स्य पालनपशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन ने इस बात पर जोर दिया कि पशुधन क्षेत्र में वैज्ञानिक प्रयासों के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बदलने की शुरुवात हो चुकी है और हम नए लक्ष्यों की और तेज़ी से आगे बढ़ रहे हैं, और सभी हितधारकों के मूल्यवान सुझाव हमें आगे के विकास के लिए नीति तैयार करने में मदद करेंगे।

पशुपालन और मत्स्य पालन मंत्रीतेलंगाना सरकार,श्री टी. श्रीनिवास यादव ने हैदराबाद में स्टार्टअप्स के इस तरह के सम्मेलन का आयोजन करने के लिए  विभाग को बधाई दी।

सचिव, श्री राजेश कुमार सिंह ने अपने उदघाटन भाषण में भारत के पशुधन और डेयरी क्षेत्र की विशाल क्षमता और पशुधन के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे विभिन्न प्रयासों जैसे इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवेलपमेंट, उत्पादकता बढ़ाना, पशुधन स्वास्थ्य में सुधार और किसानों को निकटतम स्थान पर सेवाएं प्रदान करने जैसे विषयों पर प्रकाश डाला ।

सुश्री वर्षा जोशीअतिरिक्त सचिव, भारत सरकार ने स्टार्टअप्स के विकास को बढ़ावा देने के लिए पशुपालन विभाग की प्रचार और सहायक गतिविधियों पर एक संक्षिप्त प्रस्तुति दी। डॉ. सपना पोती, निदेशक, स्ट्रेटेजिक अलायंस डिविजन, पीएसए कार्यालय, ने ग्रैंड स्टार्टअप कॉन्क्लेव में मंथन प्लेटफॉर्म के माध्यम से उद्योग और स्टार्टअप की कार्यों पर चर्चा की।

श्री मीनेश शाहअध्यक्षएनडीडीबी ने सम्मेलन में पधारे  गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों का आभार प्रकट किया।

तेलंगाना सरकार ने इस आयोजन को भव्य रूप से सफल बनाने के लिए उत्साहपूर्वक पूर्ण रूप से प्रशासनिक सहयोग किया।

Related posts