डिजिटल डिटॉक्स के लिए छात्रों को विभिन्न मानसिक और शारीरिक अभ्यास को संतुलित रखने में मदद कर सकते हैं

Spread the love

9 मई 2023 : देहरादून सर्वे चौक स्थित आईआरडीटी ऑडिटोरियम में मानव सेवा समाज और प्रिंसिपल प्रोग्रेसिव स्कूल एसोसिएशन द्वारा आयोजित डिजिटल डिटॉक्स सम्मेलन में उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष श्रीमति ऋतु भूषण मुख्य अथिति रही। सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा ” डिजिटल डिटॉक्स के लिए छात्रों को विभिन्न मानसिक अभ्यास भी सिखाए जाने चाहिए जैसे मेडिटेशन, प्राणायाम और शारीरिक अभ्यास जो उन्हें स्वस्थ और संतुलित रखने में मदद कर सकते हैं।”

इस अवसर पर डॉक्टर रोमश्री अशेष,  फाऊंडर,  अवेकनिंग लव स्पिरिचुअल साइंटिफिक अकैडमी ने कहा ” बहुत से लोग मन और दिमाग में अंतर नही कर पाते हैं और दोनो को एक ही समझते हैं। दिमाग आपके शरीर के अन्दर का एक हिस्सा हैं और मन आपके शरीर के चारो तरफ तथा आपके अन्दर भी रहता है। जैसा कि हमारे प्राचीन ऋषि मुनियों ने इसे मानस शरीर भी कहा है। इस मानस शरीर रूपी मन को या ऊर्जा को आंतरिक रखने के लिऐ हम क्या क्या कर सकते हैं जो कि बहुत जरूरी है। यदि बच्चो को या उनके माता पिता को यह नही पता होगा कि मन क्या है तो उनको यह भी पता नही चलेगा कि इस मन के प्रवाह को  अन्दर  रखना है या बाहर की तरफ़ ।

मन की एक सरल परिभाषा है जो कि डब्लूएचओ द्वारा भी मान्यता प्राप्त है मन एक प्रकार की शक्ति प्रवाह है जो कि आपके चारो तरफ़ और अन्दर रहता है।”

इस अवसर पर  डॉक्टर गीता खन्ना, चेयरपर्सन, एससीपीआर, उत्तराखण्ड, मेजर  योगेन्द्र यादव, आईएएस, एडिशनल सेक्रेटरी, स्कूल एजुकेशन, उत्तराखण्ड सरकार, श्री रणवीर सिंह, रीजनल डायरेक्टर, सीबीईएससी, श्री सुनील शाह, एडिशनल असिस्टेंट डायरेक्टर, जीएसटी, इंटेलिजेंस, योगेश कोचर, डायरेक्टर, वाईओएल, डॉक्टर प्रेम कश्यप,  नेशनल प्रेसिडेंट, पीपीएएसए, पैटर्न ऑफ कॉन्क्लेव भी मौजूद रहे।

Related posts