डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर की पुण्यतिथि के अवसर पर कांग्रेसजनों ने उन्हेें अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किये

Spread the love

देहरादून। भारत के संविधान निर्माता भारत रत्न बाबा साहब डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर की पुण्यतिथि के अवसर पर देहरादून महानगर कांग्रेस द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पूर्व नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह, पूर्व विधायक राजकुमार एवं महानगर अध्यक्ष लालचंद शर्मा के नेतृत्व में कांग्रेसजनों ने घंटाघर स्थित बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्णण कर उन्हेें अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किये।

       बाबा साहब डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए पूर्व नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि बाबा साहब डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर देश में सामाजिक सौहार्द की स्थापना करना चाहते थे, वे समतामूलक समाज के परिचायक थे, उन्होंने संविधान निर्माण में प्रमुख भूमिका का निर्वहन करते हुए भारत निर्माण की मजबूत नींव रखी थी। उन्होंने समाज के कमजोर एवं उपेक्षित वर्ग के लोगों के जीवन स्तर को उठाने का सराहनीय कार्य किया। बाबा साहब अम्बेडकर देश में सामाजिक स्थापना करना चाहते उन्होंने भारत के संविधान निर्माण के साथ-साथ समाज में फैली कुरीतियों के विरूद्ध भी अपनी आवाज बुलंद की।

      प्रीतम सिंह ने कहा कि आज भारत के संविधान की मूल भावना को छिन्न-भिन्न करने का षड़यंत्र हो रहा है। संविधान का उद्देश्य जाति, वर्ग, नस्ल, लिंग और धर्म के आधार पर भारत में मौजूद विशाल असमानताओं को दूर करना और सभी क्षेत्रों में सभी के लिए न्याय सुनिश्चित करना था परन्तु आज देश में धर्म के नाम पर भाई-भाई को आपस में लड़ाया जा रहा है देश में सत्तापक्ष की हिटलरशाही हावी हो गई है। डाॅ0 अम्बेडकर ने देश के युवा वर्ग को संदेश दिया कि ’खुद उठो, दूसरों को उठाओ और शिक्षित बनों, संगठित होकर संघर्ष करो। हम सब को मिलकर उनके बताये हुए रास्ते पर चल कर एक शक्तिशाली भारत के निर्माण के उनके सपने को साकार करने के लिए अपनी सहभागिता निभानी है यही उन्हें हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

     कार्यक्रम में पूर्व नेता प्रतिपक्ष श्री प्रीतम सिंह, पूर्व विधायक राजकुमार, नीनू सहगल,पार्षद रमेश कुमार मंगु,पार्षद अर्जुन सोनकर,रीता ,अनिता निराला,कमर खान ताबी प्रियांश छाबरा,दिनेश गुप्ता,प्रकाश नेगी,सुनील कुमार बांगा, आशीष रतूड़ी,नागेश रतूड़ी,गीता राम,अशोक कुमार, बबलू,दीपक थापा,सुरेश कुमार,किशन कुमार,कैलाश अग्रवाल,मनोज  मेंहदी,राजेंद्र सिंह घाई,राहुल,और सिद्धार्थ वर्मा आदि मौजूद थे।

Related posts