टाइम्सप्रो ने बीएफएसआई इंडस्ट्री में नौकरी पाने के इच्छुक लोगों के लिए बैंकिंग-प्रो लॉन्च किया

Spread the love

देहरादून  29 अप्रैल, 2023:भारत में हायर एडटेक के सबसे बड़े प्लेटफॉर्म – टाइम्सप्रो ने अपने प्रमुख BFSI कार्यक्रम, बैंकिंग-प्रो– बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज एवं इंश्योरेंस में सर्टिफिकेट प्रोग्राम के लॉन्च की घोषणा की। बैंकिंग-प्रो ग्रेजुएट युवाओं को नए जमाने की कार्यक्षमता से लैस करता है, ताकि उन्हें इस इंडस्ट्री में सबसे अधिक मांग वाले प्रोफेशनल के रूप में तैयार किया जा सके। यह कार्यक्रम उन्हें BFSI क्षेत्र की अग्रणी कंपनियों में अलग-अलग पदों पर सुनिश्चित नौकरी के अवसर भी उपलब्ध कराएगा।

10 हफ़्ते के इस कार्यक्रम को राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद (NSDC) के तहत मंजूरी दी गई है, जिसमें छात्रों को 250 घंटे से ज्यादा का शिक्षण दिया जाएगा। बैंकिंग-प्रो को इस तरह डिज़ाइन किया गया है ताकि ग्रेजुएट युवाओं को BFSI क्षेत्र अलग-अलग पदों पर नौकरी के अवसर मिल सके। इस कार्यक्रम में शिक्षार्थियों को इस क्षेत्र की पूरी जानकारी देने के साथ-साथ जीवन कौशल सिखाने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, ताकि वे अपने करियर को बेहतर बना सकें और तरक्की की राह पर लगातार आगे बढ़ते रहें। उन्हें डिजिटल एप्लीकेशन की गहन जानकारी तथा अनुभव पर आधारित शिक्षा प्रदान करने के अलावा सेल्स, ऑपरेशंस, कस्टमर रिलेशन जैसे मॉड्यूल से परिचित कराया जाएगा। कार्यक्रम के तहत प्रतिभागियों को उद्योग से जुड़ा प्रशिक्षण प्राप्त होगा और उन्हें अपने व्यावहारिक कौशल को निखारने के लिए तैयार किया जाएगा, साथ ही उन्हें इस इंडस्ट्री से जुड़े अनुभवी लोगों का परामर्श भी प्राप्त होगा। कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद प्रतिभागियों को NISM (राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार संस्थान – सेबी की एक शैक्षणिक पहल) की ओर से प्रमाण-पत्र दिया जाएगा।

– अनुमानों के अनुसार, साल 2025 तक भारत का BFSI सेक्टर दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा उद्योग बन जाएगा

– फरवरी 2022 में BFSI क्षेत्र में नौकरियों की मांग में 27% की बढ़ोतरी दर्ज की गई

– बैंकिंग में नौकरी की रिक्तियों में साल-दर-साल 45 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और गैर-महानगरीय शहर इस विकास को गति दे रहे हैं

– भारत में निजी बैंकों की 28110 से अधिक शाखाएँ हैं

शुरुआत में आवेदन करने वाले युवाओं को विशेष शुल्क पर यह कार्यक्रम उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसके बारे में जानकारी पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: Banking Pro by TimesPro.

बैंकिंग-प्रो कार्यक्रम में भाग लेने वाले शिक्षार्थियों को बैंकिंग, म्युचुअल फंड, ऐसेट मैनेजमेंट, बीमा, फिनटेक, इत्यादि के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी और वे इन विषयों को अच्छी तरह समझ पाएंगे। इसके अलावा, शिक्षार्थियों को डिजिटल एप्लीकेशन, नए ग्राहकों को जोड़ने और उन्हें अपने साथ बनाए रखने का हुनर सिखाने के साथ-साथ इस क्षेत्र में प्रगति करने में कुशल बनाया जाएगा। शिक्षण के परिणामों के आधार पर, प्रतिभागी बिजनेस डेवलपमेंट एग्जीक्यूटिव/मैनेजर, सलाहकार, सेल्स ऑफिसर, कस्टमर रिलेशनशिप एग्जीक्यूटिव, कॉर्पोरेट सेल्स मैनेजर और रिलेशनशिप एग्जीक्यूटिव/ मैनेजर जैसे कई तरह के पदों पर नौकरी पाने के योग्य बन जाएंगे। वे अलग-अलग पदों पर नौकरी के लिए सालाना 285,000 रुपये तक का शानदार वेतन भी प्राप्त कर सकते हैं।

बैंकिंग-प्रो के लॉन्च के मौके पर, रित्विक उदयन, प्रमुख, एम्प्लॉयबिलिटी बिजनेस – BFSI, टाइम्सप्रो ने कहा, “बैंकिंग-प्रो उन सभी युवाओं के लिए शुरू किया गया एक विस्तृत कार्यक्रम है, जो BFSI इंडस्ट्री में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं, साथ ही लगातार बदल रहे ट्रेंड के अनुरूप अपने कौशल को निखारना और नए जमाने के कामकाज के तरीके सीखना चाहते हैं। इस इंडस्ट्री में कुशल और नए जमाने के कौशल में निपुण लोगों की मांग काफी अधिक है, और बैंकिंग-प्रो के माध्यम से हमने उद्योग-कौशल के इसी अंतर को दूर करने का लक्ष्य रखा है। इसके अलावा, टाइम्सप्रो शिक्षार्थियों को नौकरी के योग्य बनाकर उनके सामने असीमित अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है, जिससे उन्हें आज के जमाने की इस इंडस्ट्री का हिस्सा बनने का प्रोत्साहन मिलेगा।”

टाइम्सप्रो के अत्याधुनिक इंटरएक्टिव लर्निंग (IL) प्लेटफॉर्म के जरिए डायरेक्ट-टू-डिवाइस (D2D) मोड में छात्रों को बैंकिंग-प्रो कार्यक्रम उपलब्ध कराया जाएगा। आधुनिक शिक्षा-पद्धति के विभिन्न घटकों के साथ बेहद सोच-समझकर तैयार किए गए इस कार्यक्रम के तहत छात्रों को प्रमाणिक तरीके से शिक्षा दी जाएगी, जिसमें लेक्चर्स, असाइनमेंट एवं क्विज़, इस इंडस्ट्री के अनुभवी लोगों की बातचीत शामिल है। इसके अलावा, कार्यक्रम में व्यावहारिक कौशल के विकास, कम्प्यूटर में प्रवीणता हासिल करने, व्यक्तित्व के विकास, आदि पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों को इस उद्योग के विनियम, एसेट प्रोडक्ट्स, फॉरेन एक्सचेंज सर्विसेज, फिनटेक, सेल्स एवं रिलेशनशिप मैनेजमेंट का अवलोकन, टाइम्सप्रो के इंग्लिश स्पीकिंग ट्रेनिंग (TEST), जैसे विभिन्न विषयों की शिक्षा दी जाएगी।

Related posts