जलवायु परिवर्तन हमारी भावी पीढ़ियों को प्रभावित करेगा

Spread the love

देहरादून : टाटा टी ने जागो रे, का अपना नवीनतम संस्करण लॉन्च किया। इसका उद्देश्य एक ऐसी समस्या को लेकर पर जागरूकता फैलाना है जो हमारे समय का सबसे स्पष्ट संकट है – जलवायु परिवर्तन। पिछले कुछ दशकों में, जलवायु परिवर्तन के निहितार्थ अपूर्व रहे हैं। 2021 की सेव द चिल्ड्रन की एक रिपोर्ट के अनुसार, यदि पृथ्वी की गर्मी वर्तमान दर से बढ़ती रही, तो पिछले दशक और उसके बाद पैदा हुए बच्चों को पिछली पीढ़ियों की तुलना में अधिक तपती लू, बाढ़, सूखा और जंगल की आग का सामना करना पड़ेगा। यूनिसेफ की इसी तरह की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन के कारण ‘अत्यंत उच्च जोखिम’ के रूप में वर्गीकृत देशों में लगभग 1 अरब बच्चे रहते हैं।

अगर हम अपने बच्चों के भविष्य की रक्षा करना चाहते हैं तो इससे हमारे लिए जलवायु परिवर्तन से लड़ना महत्वपूर्ण हो जाता है। पिछले कुछ वर्षों में, टाटा टी की #जागो रे, पहल ब्रांड और प्लेटफॉर्म के जरिए उठाई गई प्रमुख समस्याओं से निपटने, समाज के भीतर वास्तविक परिवर्तनों को प्रेरित करने और उन्हें सुगम बनाने के लिए सामाजिक जागृति का एक स्पष्ट आह्वान बन गई है।

वर्तमान संस्करण के साथ, टाटा टी जागो रे, का उद्देश्य यह बताना है कि जलवायु परिवर्तन एक सामान्य नागरिक को कैसे प्रभावित करता है और यह हमारी भावी पीढ़ियों को कैसे प्रभावित करेगा। इसे व्यक्तिगत और सरोकारी बनाकर इसके जरिए लोगों को छोटे व्यवहार परिवर्तन करने और एक साथ सरल कार्रवाई योग्य कदम उठाने के लिए प्रेरित करने की उम्मीद है, जो हमें जलवायु परिवर्तन से लड़ने में मदद कर सकता है और इसलिए इस ग्रह को हमारे बच्चों के भविष्य के लिए बेहतर बना सकता है।

इस पहल पर टिप्पणी करते हुए, पुनीत दास, प्रेसिडेंट – पैकेज्ड बेवरेजेज (भारत और दक्षिण एशिया) ने कहा, “टाटा टी जागो रे हमेशा न केवल बातचीत शुरू करके बल्कि उचित कार्रवाई सुनिश्चित करके सामाजिक समस्याओं को उजागर करने का पर्याय रहा है। जागो रे की शक्ति आम आदमी द्वारा की गई कार्रवाई को उजागर करके सामूहिक रूप से एक बड़े सामाजिक परिवर्तन को गति प्रदान करने में निहित है। जबकि जलवायु परिवर्तन और इसके नकारात्मक प्रभावों पर लंबे समय से चर्चा होती रही है, ऐसे में यह समझना महत्वपूर्ण है कि इस संदर्भ में बच्चों को सबसे ज्यादा जोखिम किस प्रकार से है।

टाटा टी जागो रे का वर्तमान संस्करण हमारे बच्चों की सुरक्षा और यह सुनिश्चित करने की सबसे बुनियादी परवरिश अंतर्दृष्टि पर आधारित है कि हम उन्हें बेहतर भविष्य देने के लिए हरसंभव प्रयास करते हैं। इसलिए यह माता-पिता और जनसामान्य को टिकाऊ ऊर्जा विधियों, पुनर्चक्रण सामग्री को चुनने जैसे छोटे कार्यों को करने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिससे अगली पीढ़ी के रहने के लिए इस ग्रह को अधिक सुरक्षित और बेहतर बनाया जा सकता है।”

Related posts