चहमुखी विकास का श्रेय डबल इंजन की बीजेपी सरकार को जाता है:दीप्ति रावत

Spread the love

देहरादून। भाजपा के महिला मोर्चा की राष्ट्रीय महामंन्त्री दीप्ति रावत ने कहा कि उत्तराखंड का पहली बार चहमुखी विकास हुआ है और  इसका श्रेय डबल इंजन की बीजेपी सरकार को जाता है। जिस विश्वास के साथ प्रदेशवासियों ने भारतीय जनता पार्टी को सत्त्ता सौंपी थी आज उसी के परिणाम स्वरूप प्रदेश का विकास मॉडल चमकता नज़र आ रहा।. सरकार ने तक़रीबन हर एक इकाई पर पूर्णतः ध्यान दिया।  महिलाओं की भागीदारी, आर्थिक और सामाजिक दृष्टिकोण पर भी पूरा ध्यान दिया गया है। देवभूमि की माताओं- बहनों और बेटियों के लिए केंद्र सरकार एवं प्रदेश सरकार ने पूरा योगदान दिया है। महिलाओं के सशक्तिकरण की बात तो कई दशकों से चली आ रही है।

इसके बावजूद भी उनके विकास की और कांग्रेस सरकार ने कभी ध्यान नहीं दिया। लेकिन पिछले 5 सालों में जिस तरह डबल इंजन की बीजेपी सरकार ने धरातल पर जो काम महिलाओं की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए किया है वो आज हम सब देख सकते हैं। उत्तराखंड सरकार ने महिलाओं के स्वास्थ्य सम्बन्धी योजनाओं को पंक्ति में खड़ी अंतिम महिला तक पहुचाने में सफलता हासिल की है। आज हमारी माताओं बहनों और बेटियों को खुले में शौच के लिए नहीं जाना पड़ता। जगह जगह पर सरकार द्वारा शौचालय बनवाये गए हैं। महिलाओं को स्वास्थ्य सम्बन्धित योजनाओं का पूर्ण लाभ मिले इसके लिए भी सरकार ने अहम भूमिका निभाई है। गर्भवती महिलाओं की सहायता सुनिश्चित हो इसलिए सरकार ने प्रत्येक गर्भवती महिला को 5000 रुपए की राशि प्रदान की।

महिलाओं के लिए सबसे बड़ा चिंता का विषय उनके बच्चों के खान-पान स्वास्थ एवं गंभीर बीमारियों से बचाने का होता है तो सरकार ने सुनिश्चित किया कि प्रत्येक बच्चे के भरण पोषण की ज़िम्मेदारी सरकार ने ली और महिलाओं के ख़िलाफ़ बढ़ते हुए अपराध को रोकने के लिए भी सरकार ने कमर कसी और कड़े कदम उठाए गए। बहनों और बेटियों को कौशल विकास योजना के तहत महिलाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान किया गया एवं उनके व्यवसाय एवं रोज़गार के प्रोत्साहन के लिए भी सरकार सक्रिय रही है और एक बड़ी संख्या इससे लाभान्वित भी हुई है। कई सामुदायिक केंद्र भी स्थापित किए गए है। सर्व शिक्षा अभियान के तहत 6- 14 वर्ष की बेटियों के लिए निःशुल्क शिक्षा दी गई। यौन उत्पीड़न से बचाने के लिए बीजेपी सरकार ने ज़ीरो टॉलरेंस पॉलिसी। स्कूल जाने वाली बच्चियों के लिए सैनिटरी नैपकीन की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई। इसके अलावा भी कई ऐसी योजनाएं हैं जिससे महिलाओं का सशक्तिकरण बीजेपी की डबल इंजन की सरकार ने किया है।

Related posts