गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूलमें पृथ्वी बचाओ अभियान के अंतर्गत विभिन्न कार्यकलापों का आयोजन किया

Spread the love

फरीदाबाद। गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सराय ख्वाजा फरीदाबाद में जूनियर रेडक्रॉस, सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड और स्काउट्स गाइड्स ने प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा के निर्देशानुसार विश्व पृथ्वी दिवस पर पृथ्वी बचाओ अभियान के अंतर्गत विभिन्न कार्यकलापों का आयोजन किया। इस आयोजन में विद्यालय के दो हजार दो सौ से अधिक विद्यार्थियों और अध्यापकों व स्टाफ सदस्यों ने भागीगरिता की।

विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड अधिकारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने अध्यापकों और विद्यार्थियों को पेड़ लगाने और इनका संतान की भांति पालन पोषण करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने प्रार्थना सभा में विद्यार्थियों की भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया इस अवसर पर छात्रा अनीता, प्रीति सहित प्राध्यापक दीपक, सरस्वती और धर्मपाल शास्त्री ने भी अपने वक्तव्यों से पृथ्वी बचाने और वायु, जल एवम मृदा जैसे महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए प्रेरित किया। प्राचार्य मनचंदा ने विद्यार्थियों और अध्यापकों को संबोधित करते हुए कहा कि हम सभी को रिसाइकिल, रियूज और रिफ्यूज तीन आर का अनुपालन सुनिश्चित करने की आवश्यकता है।

सिंगल यूज प्लास्टिक तथा एक ही बार प्रयोग करके फेकने वाली वस्तुओं को ना कहना होगा। ऐसे समान का उपयोग करें जिसे बार बार प्रयोग में लाया जा सके। रिसाइकिल अर्थात पुनःचक्रण द्वारा पेपर की बचत कर के पेड़ों को कटने से बचाएं। उन्होंने विद्यार्थियों को छोटे छोटे तथ्यों का ध्यान रखने जैसे सफाई रखने, जल का दुरुपयोग करने और व्यर्थ करने, डिस्पोजेबल वस्तुओं का संग्रहण पृथक डस्टबिन में करने, अधिक से अधिक पौधरोपण करने आदि पर फोकस करने का आग्रह किया। प्राचार्य मनचंदा ने कहा कि ऐसा करके वे पृथ्वी माता और पर्यावरण की रक्षा स्वतः ही कर पाएंगे।

इस से पूर्व उन्होंने पोस्टर मेकिंग और स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र छात्राओं को सम्मानित किया।  प्राचार्य मनचंदा ने बारहवीं की छात्रा अनीता और दसवीं की छात्रा प्रीति का विशेष रूप से तथा राजेश भाटी और प्राध्यापक दीपक का  भी विशेष रूप से पर्यावरण प्रहरी होने के लिए अभिनंदन किया। उन्होंने सभी छात्र छात्राओं तथा अध्यापकों का पृथ्वी बचाओ अभियान में सम्मिलित होने और जागरूकता का अभिन्न अंग बनने के लिए आभार व्यक्त करते हुए अन्य जनों, मित्रों, संबंधियों को भी इस अभियान से जोड़ने के लिए प्रेरित किया।

Related posts