कोका-कोला इंडिया ने दक्षिण-पश्चिम एशिया के लिये अजय विजय बाथीजा को फ्रैंचाइज़ ऑपरेशंस का वाइस प्रेसिडेंट नियुक्‍त किया

Spread the love

देहरादून : कोका-कोला इंडिया ने दक्षिण-पश्चिम एशिया (एसडब्‍ल्‍यूए) के लिये अजय विजय बाथीजा को फ्रैंचाइज़ ऑपरेशंस का वाइस प्रेसिडेंट नियु‍क्‍त करने की घोषणा की है। द कोका-कोला कंपनी में अजय ने अपने कॅरियर के 24 साल बिताये हैं और इसमें मार्केटिंग एवं फ्रैंचाइज़ की विशेषज्ञता का एक अनूठा संगम शामिल है।

                                                अजय ने 1999 में हिन्‍दुस्‍तान कोका-कोला बेवरेजेस प्रा. लि. (एचसीसीबीपीएल) की फ्रंट लाइन सेल्‍स टीम के साथ अपना पेशेवर सफर शुरू किया था और कंपनी के भीतर विभिन्‍न भूमिकाओं तथा पदों में  स्थिरतापूर्वक उन्‍नति करते हुए लगातार तरक्‍की की। 2005 में वह सैबको वियतनाम में मेकॉन्‍ग डेल्‍टा क्षेत्र के लिये रीजन मैनेजर थे। इस महत्‍वपूर्ण भूमिका में उन्‍होंने परिमाण बढ़ाने के लिये बिक्री परिचालन और बाजारगत  रणनीतियों का नेतृत्‍व किया था।

वह कोलास के लिये मार्केटिंग डायरेक्‍टर के रूप में भारत लौटे और उन्‍होंने अभूतपूर्व “शेयर अ कोक’’  कैम्‍पेन का नेतृत्‍व किया। उन्‍होंने आईएनएसडब्‍ल्‍यूए (भारत एवं दक्षिण-पश्चिम एशिया) के बाजारों में पहली बार कोका-कोला ज़ीरो शुगर की सफल पेशकश की थी। उन्‍होंने इंटीग्रेटेड मार्केटिंग कैम्‍पेन से थम्‍सअप को नयापन देने में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे ब्राण्‍ड के लिये लोगों के प्‍यार में बढ़ोतरी देखी गई।

वर्ष 2018 से लेकर 2020 तक बांग्‍लादेश के लिये कंट्री मैनेजर के रूप में अजय ने बॉटलिंग पार्टनर्स के साथ मिलकर काम किया और द कोका-कोला कंपनी (टीसीसीसी) के भीतर वैश्विक तौर पर कोका-कोला टीएम में बांग्‍लादेश को टॉप 3 बाजारों में से एक बनाया। 2020 में वह फ्रंट लाइन मार्केटिंग के सीनियर डायरेक्‍टर बने और पोर्टफोलियो की रणनीतियों से जुड़कर उन्‍होंने वाणिज्यिक एवं विपणन के निष्‍पादन को आसान बनाया और कंपनी की सबसे मशहूर म्‍युजिकल फ्रैंचाइज़ ‘कोक स्‍टूडियो’ को बांग्‍लादेश में सफलतापूर्वक लॉन्‍च किया। उनकी पहल “इज़ कुकिंग’’ प्‍लेटफॉर्म, जिसमें खाने के साथ कोक का अनुभव होता है, खासकर “कोलकाता इज़ कुकिंग’’, ने कोका-कोला टीएम के लिये ब्राण्‍ड के प्रति प्‍यार और ग्राहकों के जुड़ाव को काफी बढ़ा दिया था।

इस नियुक्ति पर अपनी बात रखते हुए, भारत एवं दक्षिण-पश्चिम एशिया के लिये प्रेसिडेंट संकेत रे ने कहा, “व्‍यवसाय की समझ और तरक्‍की की सोच के साथ अजय के पास बिजनेस को नई ऊँचाइयों पर ले जाने का एक प्रमाणित ट्रैक रिकॉर्ड है। हमें आशा है कि व्‍यवसाय में उनकी दक्षता और मिलकर काम करने के दृष्टिकोण से दक्षिण-पश्चिम एशिया क्षेत्र में कंपनी का उद्देश्‍य मजबूत होगा।”

अजय ने एनएमआईएमएस, मुंबई से मार्केटिंग मैनेजमेंट में सफलतापूर्वक मास्‍टर्स किया है। वह एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एण्‍ड इकोनॉमिक्‍स के एक कॉमर्स ग्रेजुएट हैं।

Related posts