उत्तराखंड में ड्रोन से डायग्नोस्टिक सर्विसेज की ट्रायल उड़ान भरी

Spread the love

देहरादून, 7 दिसंबर, 2022ः रेडक्लिफ लैब्स, भारत की सबसे तेजी से बढ़ती डायग्नोस्टिक सर्विस प्रोवाइडर और स्काई एयर मोबिलिटी, ड्रोन डिलीवरी लॉजिस्टिक्स कंपनी, ने 6 दिसंबर को उत्तराखंड में ड्रोन से डायग्नोस्टिक सर्विसेज की ट्रायल उड़ान भरी। इस दौरान उत्तरकाशी से सहस्त्रधारा, देहरादून के लिए लंबी अवधि की ड्रोन पायलट उड़ानें शुरू कीं गई। पहली उड़ान में  टेस्ट सैम्पल्स को उत्तरकाशी में उनके कलेक्शन सेंटर से ड्रोन डिलीवरी के माध्यम से देहरादून रेडक्लिफ लैब्स को भेजे गए और इसमें सिर्फ 90 मिनट का ही समय लगा।

उत्तरकाशी के निवासियों को और राहत देते हुए रेडक्लिफ लैब्स किफायती और हाई क्वालिटी डायग्नोस्टिक सेवाएं प्रदान करेगी। इस क्षेत्र में अब नियमित और स्पेशलाइज्ड टेस्ट्स सैम्पल कलेक्शन दोनों के लिए दैनिक आधार पर फ्लाइट्स का संचालन किया जाएगा। सैम्पल्स को ड्रोन के माध्यम से ट्रांसपोर्ट करने वाली भारत की पहली डायग्नोस्टिक कंपनी होने के नाते, रेडक्लिफ लैब्स यह सुनिश्चित कर रही है कि छोटे शहरों या दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को उच्च-गुणवत्ता वाली किफायती डायग्नोस्टिक्स सर्विस प्राप्त हो।

पहाड़ों में जिन स्थानों तक सड़क से पहुंचना काफी मुश्किल होता है, वहां की चुनौतियों को खत्म करने के लिए ड्रोन की भूमिका तेजी से बढ़ रही है और ये काफी महत्वपूर्ण है। उत्तरकाशी स्काई हब से देहरादून स्काई हब तक ड्रोन पायलट उड़ानें डिलीवरी के समय को कम कर देंगी। अभी इस दूरी को सड़क मार्ग से तय करने में 6-8 घंटे लगते हैं और भूस्खलन आकि किसी आपदा के दौरान इसमें 12 घंटे तक लग जाते हैं। वहीं ड्रोन से ये दूरी सिर्फ 1.5 घंटे में ही आसानी से तय की जा सकती है।

स्काई एयर के सेंट्रल कमांड सेंटर, गुरुग्राम को रियल टाइम में उड़ान की जानकारी प्रदान करते हुए, दोनों सेंटर्स पर कनेक्टेड स्काई हब के माध्यम से यह अपनी तरह की पहली एंड-टू-एंड डिलीवरी होगी। इसके साथ ही रियल टाइम पेलोड हेल्थ निगरानी भी होगी।

उत्तराखंड में ड्रोन पायलट उड़ानें शुरू करने पर प्रतिक्रिया देते हुए, रेडक्लिफ लैब्स के संस्थापक, धीरज जैन ने कहा कि “उत्तरकाशी के पहाड़ी इलाके को देखते हुए, इस क्षेत्र में सीमित कनेक्टिविटी है जो उच्च गुणवत्ता वाली डायग्नोस्टिक सर्विसेज को प्राप्त करना काफी मुश्किल बना देती है। ऐसे में, हमारे उत्तरकाशी स्काई हब से देहरादून स्काई हब तक ड्रोन पायलट उड़ान शुरू करने का लक्ष्य राज्य के हर हिस्से को उच्च गुणवत्ता वाले डायग्नोस्टिक सेंटर से प्रभावी ढंग से जोड़ना है। देहरादून में हमारी लैब सर्विसेज के साथ उत्तरकाशी के निवासियों को जोड़ने के लिए हमारी टीम बहुत खुश है। आसान और विश्वसनीय पहुंच के कारण निवासियों को अब अपनी डायग्नोस्टिक जरूरतों के लिए बड़े शहरों में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। गौरतलब है कि ड्रोन डिलीवरी की मदद से इन नमूनों के लिए टर्नअराउंड टाइम (टीएटी) सैम्पल प्राप्त करने और रिपोर्ट तैयार करने के प्रोसेस को एक ही दिन तक बनाए रखा जा सकता है, जो आमतौर पर उत्तरकाशी जैसी जगहों पर काफी लंबा हो जाता था।”

श्री अंकित कुमार, सीईओ, स्काई एयर मोबिलिटी ने कहा कि “लॉजिस्टिक्स का वर्तमान स्वरूप ऐसे भौगोलिक क्षेत्र में हेल्थकेयर इंडस्ट्री के लिए अधिक प्रभावी नहीं रह गया है। ऐसे में एक ऐसे समाधान की आवश्यकता है जो एक तेज, सस्टेनेबल और स्केलेबल सप्लाई प्रदान कर रहा हो और ड्रोन इस समस्या के समाधान में काफी अच्छी तरह से फिट होते हैं जो कि सैम्पल की लिफ्टिंग डिलीवरी, प्रभावी तौर पर करते हैं। हम रेडक्लिफ लैब्स के साथ अपनी साझेदारी को लंबी अवधि की उड़ानें शुरू करने के अगले स्तर तक ले जाने के लिए उत्साहित हैं, जिससे उत्तरकाशी के निवासियों को ऐसी सेवाओं का लाभ उठाने में मदद मिलेगी। स्काई एयर बड़े पैमाने पर जीवन को बेहतर करने के मिशन की दिशा में एक साथ काम कर रहा है और यहां हमारे भागीदारों के साथ, हम उस सफर में एक कदम आगे हैं।”

उल्लेखनीय है कि लंबी अवधि की ड्रोन पायलट उड़ानें भी रेडक्लिफ और स्काई एयर के बीच इस सहभागिता का एक हिस्सा हैं। पिछले कुछ महीनों में, इन दोनों ने उत्तर भारत में 50 से अधिक सफल टेस्ट फ्लाइट्स की हैं।

इसके साथ ही धीरज जैन ने कहा कि “रेडक्लिफ लैब्स अगले 12 महीनों में कई नई पहलों की एक सीरीज के माध्यम से देश में अपने आपरेशंस का विस्तार करने की योजना बना रही है। ड्रोन टेक्नोलॉजी का लाभ उठाकर, रेडक्लिफ लैब्स देश के दूरदराज के क्षेत्रों में डायग्नोस्टिक केयर को काफी आसान और सुलभ बनाती है। टेस्टों के लिए सैम्पल एकत्र करने के लिए ड्रोन तकनीक का उपयोग करना भी ऐसी ही एक पहल है। इसके साथ ही हम 2027 तक 50 करोड़ से अधिक  भारतीयों तक पहुंचने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रहे हैं।”

वहीं अंकित कुमार ने कहा कि “यह एक उल्लेखनीय दिन है जो भारत में ड्रोन डिलीवरी इकोसिस्टम को बढ़ने की तेजी से आगे बढ़ा रहा है। हमारा मुख्य उद्देश्य इस परिवर्तन को सक्षम करना है, पहले और लास्ट मील लॉजिस्टिक्स इंडस्ट्री में तेजी से और अधिक कुशलता से आगे बढ़ने के लिए आवश्यक बदलाव लाना है। स्काई एयर हेल्थकेयर, क्विक कॉमर्स और ई-कॉमर्स वर्टिकल में सक्रिय रूप से काम कर रही हैं जो तेजी से और किफायती और लागत प्रभावी डिलीवरी के लिए समाधान सक्षम प्रदान कर रही है।”
रेडक्लिफ लैब्सः परिचय
रेडक्लिफ लैब्स पूरे भारत में एडवांस्ड टेस्टिंग लैब्स के साथ नियमित और विशेष टेस्ट मैन्यू दोनों के साथ एक व्यापक पोर्टफोलियो सोच के साथ डायग्नोस्टिक्स प्रदान करता है। ऑन-डिमांड 1-घंटे के होम कलेक्शन और उसी दिन की रिपोर्ट के साथ इसका डिजिटल फर्स्ट अप्रोच आज डायग्नोस्टिक्स को डिलीवर करने के तरीके को बदल रहा है और इस तरह यह भारत में सबसे तेजी से बढ़ता हुआ सर्विस नेटवर्क है।

रेडक्लिफ लैब्स अपने लैब्स और कलेक्शन सेंटर के व्यापक नेटवर्क में 3500 से अधिक टेस्ट प्रदान कर रहा है। कंपनी ने लगभग एक मिलियन भारतीयों की सेवा की है और प्रतिदिन दो लाख से अधिक टेस्ट पैरामीटर्स को प्रोसेस कर रही है। लैब का टेस्ट पोर्टफोलियो बहुत विस्तृत है जिसमें नियमित पैथोलॉजी टेस्ट्स, एडवांस्ड जेनेटिक स्क्रीनिंग, प्रजनन स्वास्थ्य में रिसर्च-आधारित डीएनए टेस्ट्स, कैंसर और हेल्थ/फिटनेस शामिल हैं। स्मार्ट रिपोर्ट की व्याख्या करने में आसान प्रमुख हेल्थ चेक-प्वाइंट्स प्रदान करते हैं, जो सही समय पर पुरानी और गंभीर दोनों तरह की बीमारियों का डायग्नोसिंग और उपचार करने में मदद कर सकते हैं। कंपनी के पास वर्तमान में पूरे भारत में विभिन्न राज्यों में 40 से अधिक लैब्स और 1000 से अधिक अधिकृत कलेक्शन सेंटर हैं। रेडक्लिफ की सभी लैब एक्सटर्नल क्वालिटी एश्योरेंस प्रोग्राम्स में नामांकित हैं और एनएबीएल और कैप के सभी दिशानिर्देशों का पालन करती हैं।

Related posts