उत्तरांचल प्रेस क्लब में कार्डियक हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन किया

Spread the love

देहरादून। कोरोनेशन में पीपीपी मोड पर कार्डिक यूनिट संचालित कर रहे मेडिट्रीना अस्पताल ने आज उत्तरांचल प्रेस क्लब में क्लब सदस्यों व उनके परिजनों के लिए कार्डियक हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन किया। इसमें 60 पत्रकारों व उनके परिवारजनों ने अपने हार्ट की जांच कराई। अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. पंकज खन्ना ने स्वास्थ्य की जांच की। ईसीजी के साथ ही ब्लड प्रेशर व शूगर की निरूशुल्क जांच भी की गई। इस मौके पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में मेडिट्रीना अस्पताल के सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. इरफान याकूब भट्ट ने कहा कि ठंड का मौसम दिल की सेहत को खतरे में डाल सकता है, इसलिए इस मौसम में खास एहतियात बरती जानी चाहिए।
डॉ. इरफान ने कहा कि खासकर जिन लोगों को दिल की बीमारी है, उन्हें और भी सतर्क रहना चाहिए।

सर्दियों के मौसम में कम तापमान, वायु दाब, हवा और आर्द्रता जैसे विभिन्न कारक हार्ट के लिए दिक्कत पैदा कर सकते हैं। सर्दियों में हार्ट प्रॉब्लम का खतरा और मौसम से ज्यादा होता है। कोरोनरी आर्टरी डीजीज हार्ट प्राब्लम का प्रमुख कारण होता है, जिससे कि मरीज की हार्ट अटैक होने से जान भी चली जाती है। उन्होंने कहा कि सर्दियों के मौसम में हमारी हार्ट की आर्टरीज सिकुड़ जाती हैं, जो कि हार्ट अटैक का प्रमुख कारण होती हैं। इसके लक्षण छाती में दर्द, चक्कर आना होते हैं। इसलिए, धूम्रपान और मदिरा के सेवन का त्याग करना चाहिए।
डॉ. इरफान ने कहा कि हार्ट सेहतमंद रहे, इसके लिए जरूरी है कि वजन बीएमआई 25 से कम होना चाहिए, नमक और हाई कैलोरीज भोजन का सेवन कम से कम करना चाहिए। ताजे फल और सब्जियों का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए। एन्जाइटी को दूर करने के लिए योग और एक्सरसाइज प्रतिदिन करना चाहिए।
इस मौके पर मेडिट्रीना अस्पताल के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर डॉ. प्रवीण तिवारी ने कहा कि अस्पताल में हार्ट रोगों से संबंधित एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी, पेस मेकर, बायपास सर्जरी, वॉल्व रिपेयर एंड रिप्लेसमेंट आदि सभी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं।

उन्होंने कहा कि अस्पताल उत्तराखंड के लोगों की सेवा के लिए तत्पर है। इसमें बीपीएल कार्ड, आयुष्मान योजना, गोल्डन कार्ड, एनएचआरएम लाभार्थियों जैसी सभी सरकारी योजनाओं से आच्छादित मरीजों का निरूशुल्क ईलाज किया जाता है। उन्होंने उत्तरांचल प्रेस क्लब के सदस्यों व उनके परिवारजनों के लिए विशेष छूट की व्यवस्था किए जाने की भी बात कही। इस मौके पर मेडिट्रीना अस्पताल के फैसिलिटी डायरेक्टर भावेश मोगा, मार्केटिंग हेड पंकज शर्मा, सीनियर नर्स जेम्स, मोनिका, रोशनी आदि भी मौजूद रहे। क्लब अध्यक्ष जितेंद्र अंथवाल, संयुक्त मंत्री दिनेश कुकरेती, कार्यकारिणी सदस्य राजेश बड़थ्वाल, राजकिशोर तिवारी, पूर्व उपाध्यक्ष देवेंद्र नेगी आदि ने डॉक्टर्स व अन्य अतिथियों का प्रेस क्लब डायरेक्टरी व पुष्प कली देकर स्वागत किया।

Related posts