आज़ादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में इंटरनेशनल फेस्टिवल ऑफ़ म्यूजिक एंड डांस का आयोजन किया गया

Spread the love

देहरादून अगस्त 2022: भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के तहत कलाक्षेत्र फाउंडेशन द्वारा वेल्हम गर्ल्स स्कूल, डालनवाला, देहरादून में अमृतं गमय, इंटरनेशनल फेस्टिवल ऑफ़ म्यूजिक एंड डांस का आयोजन भारतीय संस्कृति को एक शानदार तरीके से प्रस्तुत करने और युवाओं को देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करने के लिए प्रेरित करने के लिए किया गया था। आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, फेस्टिवल ने भारत की 75वीं वर्षगांठ मनाई और इसमें देश और दुनिया भर के परफॉरमेंस को प्रदर्शित किया गया।

इस अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी, उमा नंधुरी, ज्वाइंट सेक्रेटरी, मिनिस्टर ऑफ कल्चर , अनीश राजन, डायरेक्टर(अकादमी), रेवथी रामाचंद्रन, डायरेक्टर, कालक्षेत्र फाउंडेशन, केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के मंत्री जी. किशन रेड्डी, श्रीमती विभा कपूर, प्रिंसिपल वेलहम गर्ल्स स्कूल, मेजर जेनरल जीएस चौधरी , विशिष्ट सेवा मेडल, जीओसी 14 इनफैनट्री डिवीजन एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।  

भारत माता के उद्घोष के साथ उत्तराखंड के सीएम श्री पुष्कर धामी ने कहा, ” आजादी के अमृत महोत्सव के तहत संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में कलाक्षेत्र फाउंडेशन द्वारा आयोजित अमृतम् गमय कार्यक्रम में अभी हमनें लोगों को सुना, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्रालय द्वारा माननीय प्रधानमंत्री जी के आह्वान पर पुरे देश में 60,000 से अधिक कार्यक्रम किये जा रहे हैं। यहां उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों एवं अधिकारीगण, देश और विदेश के कलाकारों तथा स्कूल के नौनिहालों की ओर से आदरणीय किशन रेड्डी जी का देवभूमि पर स्वागत करता हूँ. आप यहां दो कार्यों से आये एक बाबा केदारनाथ का दर्शन और दुसरा आप आजादी के अमृत महोत्सव के तहत , कलाक्षेत्र फाउंडेशन जो कार्यक्रम कर रहा है. कला इतनी महान, इतनी अलमोल, इतनी रचनात्मक है की यह व्यक्ति और राष्ट्र दोनों के लिए प्रेरणा बन जाती है. भारतीय कला की आदरणीय रुक्मणि देवी को नमन करता हूँ. उन्होनें 1936 में कलाक्षेत्र फाउंडेशन की नींव रखी थी. संस्कृति मंत्रालय द्वारा कलाक्षेत्र फाउंडेशन ने नृत्य एवं संगीत का एक अंतरराष्ट्रीय महोत्सव,अमृतम् गमय का आयोजन किया जा रहा है उस हेतु इससे जुड़े सभी लोगों को एवं कलाक्षेत्र फाउंडेशन को अपनी तरफ से बहुत बहुत बधाई देता हूँ और शुभकामनाएं देता हूं कि इस तरह के कार्यक्रम अन्य जगह पर आयोजित हो रहे हैं. मा. प्रधानमंत्री जी का संकल्प ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ को साकार करने के लिये इस तरह के कार्यक्रम बहुत ही सराहनीय होंगे| सभी कलाकारों को बधाई जो शानदार प्रस्तुति देंगे. वसुधैव कुटुंबकम को साकार करते हुये, कला का प्रदर्शन हो रहा है. अभी ‘हर घर तिरंगा’ अभियान चलाया जा रहा है जो देश की आजादी के बाद सबसे बड़ा अभियान है. आदरणीय रेड्डी जी उसके संयोजक हैं. एक शक्तिशाली , गौरवशाली, आत्मनिर्भर भारत बनाने का और दुनिया में अग्रणी भारत बनाने की जिम्मेदारी हमारे नौनिहालों पर है। यह देश का अमृतकाल चल रहा है. आज से ठीक एक साल बाद हमारे राज्य की स्थापना का रजत जयंती मनाया जायेगा. इस अवसर पर आप सभी लोगों का धन्यवाद एवं कलाक्षेत्र फाउंडेशन को साधुवाद। “

कार्यक्रम के स्टार कलाकार संतूर वादक पंडित राहुल शर्मा रहे। उन्होंने और उनके बैंड ने गुलज़ार गनी (वोकल) के नेतृत्व में कश्मीरी लोक संगीतकारों के साथ मंच साझा किया। ताल इंडिया, भारत भर के लोक और शास्त्रीय ढोलों से बना एक ताल ऐसा ताल जो अपने शानदार प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इसके अतिरिक्त, उत्तराखंड का पहाड़ी लोक संगीत, जो श्री नरेंद्र सिंह नेगी और समूह द्वारा प्रस्तुत किया गया था, फेस्टिवल का मुख्य आकर्षण था। इस कार्यक्रम में पुरुलिया छाउ, पश्चिम बंगाल के लोक नृत्य, लालगुडी विजयलक्ष्मी द्वारा वायलिन वादन, और अनुपमा भागवत द्वारा सितार वादन भी शामिल थे। इसके अलावा, कार्यक्रम में कलाक्षेत्र फाउंडेशन, चेन्नई के भरतनाट्यम डांसर्स ने रामायण को केंद्र में रखकर एक नृत्य प्रस्तुत किया।

मिस्र का लोक नृत्य तन्नौरा, और फ़्लैमेंको, जो स्पैनिश लोक संगीत और नृत्य का एक रूप है, इस आयोजन के अन्य मुख्य आकर्षण थे। इस उत्सव में भारत स्पेन और इजिप्ट देशों के लगभग 100 कलाकारों ने भाग लिया। इस विशाल सांस्कृतिक कार्यक्रम में मिस्र के पांच और स्पेन के आठ कलाकारों ने हिस्सा लिया। इंडियन परफार्मिंग आर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक प्रमुख सांस्कृतिक कंपनी, बनयान ट्री इवेंट्स के सहयोग से इस उत्सव की शुरुआत की गई थी।

इस भव्य कार्यक्रम के बारे में बोलते हुए, कलाक्षेत्र की निदेशक सुश्री रेवती रामचंद्रन ने कहा, ” इंटरनेशनल फेस्टिवल ऑफ़ म्यूजिक एंड डांस, अमृतं गमय बहुत सफल रहा, और मैं उन सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद देना चाहूंगी जिन्होंने इसे संभव बनाया। कलाक्षेत्र फाउंडेशन ने भारत की अमूर्त, कालातीत और अजेय विरासत को मनाने के लिए संस्कृति मंत्रालय के निर्देशन में अमृतं गमय का आयोजन किया। भारत सरकार के आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में आयोजित बहुसांस्कृतिक फेस्टिवल को उन सभी शहरों में जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है जहां इसे प्रस्तुत किया गया है। भारत अपनी सांस्कृति

संस्कृति मंत्रालय के बारे में – आजादी का अमृत महोत्सव:  

किसी भी राष्ट्र के विकास के एजेंडे में संस्कृति की अहम भूमिका होती है। भारत जैसे विविधतापूर्ण देश को इसकी संस्कृति की बहुलता का प्रतीक माना जाता है। संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार का जनादेश, हमारी सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के आस-पास ही घूमता है, और कला और संस्कृति के सभी रूपों दोनों मूर्त और अमूर्त को बढ़ावा देता है । मंत्रालय उन तरीकों और साधनों को विकसित और बनाए रखता है जिनके माध्यम से लोगों की रचनात्मक और सौंदर्य संबंधी संवेदनाएं सक्रिय और गतिशील रहती हैं।

आजादी का अमृत महोत्सव संस्कृति मंत्रालय की एक पहल है, जो आजादी के 75 साल और अपने लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास का जश्न मनाने एवं यादगार बनाने के लिए है। यह भारत के स्वतंत्रता सेनानियों और भारत के लोगों को श्रद्धांजलि देता है जिन्होंने इसकी संस्कृति और परंपराओं में योगदान दिया है और भारत को अपनी विकासवादी यात्रा में अब तक लाने में सहायक रहे हैं। आजादी का अमृत महोत्सव भारत की सामाजिक-सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक पहचान के बारे में प्रगतिशील सभी चीजों का एक मूर्त रूप है। आज़ादी का अमृत महोत्सव की आधिकारिक यात्रा 12 मार्च 2021 को शुरू हुई, जिसने हमारी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के लिए 75-सप्ताह पहले ही शुरू हो गयी और 15 अगस्त 2023 को एक साल बाद समाप्त होगी।

कलाक्षेत्र फाउंडेशन के बारे में:  

कलाक्षेत्र फाउंडेशन की स्थापना और देखरेख श्रीमती रुक्मिणी देवी अरुंडेल द्वारा एक दूरदर्शी और कला के पुनरुत्थानवादी, भारतीय सौंदर्यशास्त्र की सुंदरता के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में किया गया था। उनकी मार्गदर्शन देने की भावना ने अनगिनत युवाओं को शास्त्रीय कला की सुंदरता और गहराई को समझने में मदद की। रुक्मिणी देवी का मानना था कि एक सांस्कृतिक पुनर्जागरण उतना ही सार्थक होगा जितना कि भारत की राजनीतिक स्वतंत्रता के लिए संघर्ष – कि एक देश जो अपनी पहचान खो रहा था, उसकी पारंपरिक कलाओं के पुनरुत्थान से सबसे अच्छी सेवा होगी। कलाक्षेत्र फाउंडेशन न केवल कला के विकास के लिए एक संस्था है। बल्कि यह इसलिए है ताकि युवा शिक्षित हों, केवल कलाकार न बनें, बल्कि जीवन और कला के प्रति सही दृष्टिकोण रखें, ताकि वे हमारे देश की सेवा कर सकें।

कलाक्षेत्र 1993 से संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के तहत एक स्वायत्त निकाय के रूप में कार्य कर रहा है। इसे राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में घोषित किया गया है। श्री एन गोपालस्वामी, आईएएस जिन्होंने गुजरात में कई पदों पर कार्य किया, वे इसके पूर्व अध्यक्ष थे। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के पूर्व सीईओ और एमडी श्री एस रामादुरई इनके मौजूदा अध्यक्ष हैं।

बनयान ट्री के बारे में: 

इस उत्सव का सह-संचालन बनयान ट्री इवेंट्स द्वारा किया जा रहा है, जो एक प्रमुख सांस्कृतिक संगठन है जो पिछले 25 वर्षों से अधिक समय से भारतीय प्रदर्शन कला को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है।

क विविधता की वजह से एक खूबसूरत और बेहतरीन देश है। हमारा दृढ़ विश्वास है कि इस तरह के मेगा सांस्कृतिक कार्यक्रम देश भर में लोक / शास्त्रीय संगीत और नृत्य के बीच संबंध के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देंगे, जिससे युवाओं को भारतीय संस्कृति की सुंदरता को बनाए रखने के लिए प्रेरणा मिलेगी।“

Related posts