देहरादून। भारत में विकसित फ्लिपकार्ट ग्रुप के डिजिटल बी2बी मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट होलसेल ने आज अपने प्लैटफॉर्म पर वॉइस सर्च फीचर को प्रस्तुत करने की घोषणा की। यह सुविधा फिलहाल हिंदी व अंग्रेज़ी में उपलब्ध है और इससे किराना एवं रिटेलरों को प्रभावी ढंग से उत्पाद खोजने में मदद मिलेगी और उनके लिए प्लैटफॉर्म पर खरीददारी करना काफी सुविधाजनक हो जाएगा।
पूरे देश में टेक्नोलॉजी की पैठ बढ़ रही है, अधिकांश इंटरनेट प्रयोक्ता (जिनमें किराना व एमएसएमई भी शामिल हैं) ऐसी पृष्ठभूमि से हैं जहां अंग्रेज़ी नहीं बोली जाती। वॉइस सर्च की सुविधा होने से उनका काम बहुत आसान हो जाएगा क्योंकि अंग्रेज़ी के मामले में सब की जानकारी का स्तर भिन्न होता है तो उनके लिए टेक्स्ट इनपुट द्वारा उत्पाद तलाशना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। इसलिए, भाषाई अवरोध को दूर करना बहुत आवश्यक है ताकी जिस समुदाय के लिए काम किया जा रहा है वह टेक्नोलॉजी का पूरा लाभ उठा सके। हिंदी व अंग्रेज़ी में वॉइस सर्च फीचर की पेशकश एक और तकनीकी इनोवेशन है जो इस प्लैटफॉर्म के मूल ध्येय ‘बिज़नेस बनाए आसान’ को मजबूती प्रदान करती है। इसके अलावा, यह प्लैटफॉर्म पूरी तरह डिजिटल प्रक्रिया के जरिए क्विक क्रेडिट सपोर्ट भी प्रदान करता है।
फ्लिपकार्ट होलसेल के सीनियर वाइस-प्रेसिडेंट व हेड आदर्श मेनन ने इस लांच पर कहा, “हमारा मूलभूत उद्देश्य यह है की हम नई तकनीकों व आविष्कारों के माध्यम से अपने ऐप पर खरीददारी का झंझट-मुक्त अनुभव देना चाहते हैं। फ्लिपकार्ट में हम इस बात के लिए समर्पित हैं की जहां हमारे सदस्य परेशानी का सामना कर रहे हों वहां हम उन्हें हल मुहैया कराएं और उन्हें सुविधा प्रदान करें। वॉइस सर्च का लांच ऐसी ही एक तकनीकी पहल है जो विविध प्रकार की आबादी की मददगार बनेगी और फ्लिपकार्ट के साथ उनकी ईकॉमर्स यात्रा को और ज्यादा आसान बनाएगी।
यह कैसे काम करता हैः उदाहरण के लिए यदि कोई ग्राहक अंग्रेज़ी ज़्यादा नहीं जानता तो वह ऐप के वॉइस सर्च फंक्शन का इस्तेमाल करते हुए सीधे बोल कर कमांड दे सकता है। यदि वह बोलेगा ‘चीनी चाहिए’ तो ऐप वही परिणाम दिखाएगा जैसा की लिख कर सर्च करने पर दिखाता है।