11 नवंबर से दिवसीय कौथिग महोत्सव का आयोजन

Spread the love

देहरादून। अखिल गढ़वाल सभा कौथिग का आयोजन शुक्रवार से 20 नवंबर तक किया जाएगा। कौथिग का उद्घाटन सीएम पुष्कर सिंह धामी करेंगे। यह आयोजन रेसकोर्स स्थित गुरु नानक बालिका इंटर कालेज खेल मैदान में किया जा रहा है। उत्तरांचल प्रेस क्लब में आयोजित प्रेसवार्ता में अखिल गढ़वाल सभा अध्यक्ष रोशन धस्मान, महासचिव गजेन्द्र भंडारी, सांस्कृतिक सचिव पंडित उदयशंकर भट्ट, प्रचार सचिव अजय जोशी, निर्मला बिष्ट ने बताया कि 10 दिवसीय महोत्सव में उत्तराखंडी गीत संगीत, संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। इसकी शुरूआत गांधी पार्क से सुबह दस बजे सांस्कृतिक सद्भावना रैली से होगी। दो बजे रेसकोर्स में मेले का उद्घाटन होगा। इस बार के विशेष आकर्षणों में पहले दो दिन उत्तराखंड के लोक नृत्यों के साथ उत्तराखंडी वेशभूषा प्रतियोगिता रहेगी।

इस बार 13 नवंबर और 19 नवंबर को उत्तराखण्ड के सुप्रसिद्ध लोकगायकों की गीत संध्या-रमछोल भी होगी। 14 नवंबर को हिमालयी राज्यों के आकर्षक लोकनृत्य और 15 को गढ़वाली कवि सम्मेलन होगा। 16 नवंबर को 2 वर्गों में आयोजित गीत-लोकगीत प्रतियोगिता का फाइनल होगा। 17 को दिव्यांग लोक कलाकारों की प्रस्तुति शाम के समय मुख्य मंच पर होगी। उसी शाम को उतराखण्ड की पांच विभूतियों को गढ़ गौरव सम्मान दिया जाएगा। जिनमें पद्मश्री प्रीतम भरतवाण, डा.विजय धस्माना, कमल घनशाला, डा.डीआर पुरोहित, डा. जयंत नवानी शामिल हैं। 20 को दिन में चक्रव्यूह लोक नाट्य का मंचन, शाम के सत्र में लोकनाट्य मुख जात्रा व नंदा की कथा का मंचन देखने को मिलेगा।

इसके अतिरिक्त डिग्री कॉलेज के विद्यार्थियों की लोकनृत्य प्रतियोगिता भी आयोजित होगी। सुबह के कार्यक्रमों में चक्रव्यूह नाटक, निजी स्कूली छात्रों की गढ़वाली समूहगान प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता होगी। सुबह के सत्र में दो दिन उत्तराखंड के विविध लोकवाद्य यंत्रों की प्रस्तुति और 18 नवंबर को सामूहिक प्रदर्शन होगा। कौथिग के दौरान पर्वतीय भोजन, व्यंजन, उत्तराखंडी साहित्य, पर्वतीय हस्तकला, उत्पादों की भी प्रदर्शनी लगेगी। मौके पर विधि सचिव अव्वल सिंह नेगी, हेमचंद्र सकलानी, दिनेश बौड़ाई, मोहन खत्री, कुसुम लता शर्मा, उदयवीर पंवार मौजूद रहे।