एसडीजी गोलकीपर पुरस्कार नामांकन 15 नवंबर से 25 नवंबर के बीच

Spread the love



15 नवंबर 2021, देहरादून:
 उत्तराखंड सरकार के सार्वजनिक नीति और सुशासन केंद्र (सीपीपीजीजी) ने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के सहयोग से आगामी उत्तराखंड के एसडीजी गोलकीपर पुरस्कार की घोषणा की। पुरस्कार के नामांकन 15 नवंबर से 25 नवंबर के बीच दाखिल किए जा सकते हैं।

दिसंबर के महीने में होने वाले पुरस्कार समारोह का उद्देश्य उत्तराखंड में विभिन्न व्यक्तियों और संगठनों की उल्लेखनीय पहल की पहचान करना और उन्हें ‘एसडीजी गोलकीपर’ घोषित करना है।

इस पुरस्कार समारोह को आयोजित करने का उद्देश्य जागरूकता पैदा करना और सभी हितधारकों के बीच एसडीजी के बारे में जानकारी प्रदान करना, नवाचारों और चेंजमेकर्स की कहानियों को सम्मानित करना और एसडीजी सिद्धांतों के अनुरूप राज्य के विकास के मुद्दों के समाधान के रूप में नवीन प्रथाओं को बढ़ावा देना है।

उत्तराखंड में कुल 16 व्यक्तियों, संस्थानों या संगठनों को एसडीजी गोलकीपर पुरस्कार की पेशकश की जाएगी, जो अपने अभिनव और परिवर्तनकारी कार्यों के माध्यम से सतत विकास लक्ष्यों की उपलब्धि की दिशा में कार्रवाई में तेजी लाने में योगदान दे रहे हैं। विजेताओं को उत्तराखंड सरकार और यूएनडीपी की ओर से एक स्मृति चिन्ह और प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाएगा।

एसडीजी गोलकीपर पुरस्कार उत्तराखंड में काम करने वाले व्यक्तियों, संस्थानों या संगठनों के लिए खुला है, और विभिन्न व्यक्तियों, संस्थानों, निजी क्षेत्र, अकादमिक, राज्य विभागों, नागरिक समाज संगठनों, गैर-सरकारी संगठनों और जिला अधिकारियों से नामांकन आमंत्रित किए जाते हैं। शिक्षा, आजीविका, जल, आपदा, महिला सशक्तिकरण, जलवायु परिवर्तन आदि से संबंधित क्षेत्रों में काम करने वाले व्यक्तियों और संगठनों को किसी भी राजनीतिक या धार्मिक दल से संबद्ध नहीं होना चाहिए।

इच्छुक उत्तराखंड सतत विकास लक्ष्य गोलकीपर पुरस्कार या नामांकन फॉर्म से संबंधित सभी जानकारी विभाग की वेबसाइट यानी http://cppgg.uk.gov.in से प्राप्त की जा सकती है।