बीमारी के प्रति छात्रों को किया गया सचेत

Spread the love


देहरादून। एनएसएस के आॅठवें दिन में गांधी इंटर काॅलेज की एनएसएस की इकाई ने अपने दिन की शुरूआत विद्यालय की प्रार्थना सभा से की जिसमें स्वंयसेवियों ने इतनी शक्ति हमे देना दाता मन का विश्वास कम न हो से की। इसके बाद एनएसएस की इकाई ने अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं के प्रति आदर सम्मान करना चाहिए इस विषय पर 11वीं कक्षा के छात्र धीरज बोरा द्वारा पढ़ी गई। हर घर की जान है न बेटी,बहन,माॅ और पत्नी बनकर घर की शान है न, जीवन के हर मोड़ पर हमारा साथ देती है।
इसके उपरांत घोसी गली जा कर लोगों को नशे के प्रति जागरूक किया गया। नशा मुक्त उत्तराखंड सरकार युक्त उत्तराखंड जोकि एनएसएस की थीम है जन जन से संकल्प पत्र भरवाकर व नशा न करने के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। इसके उपरांत इस कार्यक्रम में आए हुये अतिथियों का स्वागत करते हुए स्वागत गीत गाया और स्वंय सेवियों ने आये हुए अतिथियों को भोजन कराया। गांधी इंटर काॅलेज के प्रधानाचार्य अवधेश कुमार कौशिक ने स्वंय सेवियों को विद्यालय प्रांगण में स्वच्छता अभियान व नशामुक्त उत्तराखंड संस्कार युक्त उत्तराखंड के किये गये कार्यो की सराहना की व शुभआशीष दिया। साथ ही एसएसएस के कार्यक्रम अधिकारियों ने आये हुये अतिथियों का धन्यावाद ज्ञापित किया।
भोजन के उपरान्त छात्रों द्वारा विद्यिालय परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इसके बाद बौद्धिक सत्र में स्वंय सेवियों को कार्यकम्र अधिकारी संजय काम्बोज ने एड्स कैसे होता है, इसका क्या बचाव है इस घातक बीमारी के प्रति जानकारी देते हुए सचेत किया। इस अवसर पर यूथ रेड क्रास कमेटी के चेयरमैन तथा एलयूमनाई ऐसोसिएशन के चेयरमैन अनिल वर्मा ने छात्रों को भूकंप के केंद्र व उपकेंद्र के बारे में बताया एंव सबसे ज्यादा होने वाली आपदाओं के बारे में विस्तार रूप से बताया और भूकंप से बचाव के बारे में बताया। इस कार्यक्रम के दौरान कोरोना टीबी पलस पोलियो डेंगू के बारे में छोत्रों को जानकारी दी गई।