नाबार्ड के अनुदान से तैयार उत्तराखण्ड ग्रामीण बैंककी 5 डैमों वेन कोमुख्यमंत्री ने दिखाई हरी झंडी

Spread the love

उत्तराखंड 20 Sep 2021: माननीय मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने आज ग्रामीण आबादी के बीच वित्तीय समावेशन और साक्षरता के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए नाबार्ड द्वारा स्वीकृत उत्तराखंड ग्रामीण बैंक (यूजीबी) के 05 मोबाइल डेमो वैन को हरी झंडी दिखाई। शुभारंभ समारोह से पहले बैठक के दौरान नाबार्ड और यूजीबी ने माननीय मुख्यमंत्री को राज्य में वित्तीय समावेशन के क्षेत्र में उनके द्वारा किए जा रहे प्रयासों से अवगत कराया. माननीय मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया कि यूजीबी को स्वरोजगार और आय सृजन के लिए संस्थागत ऋण के प्रवाह में तेजी लानी चाहिए। उन्होंने नाबार्ड से वित्तीय समावेशन के लिएसहयोग बढ़ाने का भी अनुरोध किया। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि मोबाइल वैन पर प्रदर्शित वित्तीय साक्षरता के लिए दृश्य-श्रव्य सामग्री को सरल भाषा में तैयार करने का सुझाव दिया ताकि ग्रामीण लोग आसानी से समझ पाएं।

कार्यक्रम के दौरान नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. ज्ञानेंद्र मणि ने इस बात पर प्रकाश डाला कि अखिल भारतीय स्तर पर नाबार्ड ने मार्च, 2021 तक वित्तीय समावेशन के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों के लिए रु. 4592.80 करोड़ की अनुदान सहायता दी है।जिसमेंवीसैट की तैनाती (नेटवर्क मुद्दों वाले पहाड़ी क्षेत्रों के लिए), मोबाइल डेमो वैन, माइक्रोएटीएम (ऑनलाइन भुगतान के लिए), पीओएस / एमपीओएस, हैंडहेल्ड प्रोजेक्टर, ग्रीन पिन, वित्तीय संचालन साक्षरता शिविर / नुक्कड़ नाटक, कनेक्टिविटी, डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहित करना और नियामक बुनियादी ढांचा समर्थनआदि शामिल हैं। पिछले पांच साल वर्षों में नाबार्ड नेउत्तराखण्ड राज्य मेंविभिन्न वित्तीय समावेशन कार्यक्रमों / गतिविधियों के लिए वाणिज्यिक बैंकों, यूजीबी और सहकारी बैंकों को रुपये 37 करोड़ की अनुदान सहायता के लिए की मंजूरी दी है। ।

उत्तराखण्ड ग्रामीण बैंक के अध्यक्ष श्री राकेश तेजी ने कहा कि वे नाबार्ड द्वारा स्वीकृत माइक्रो एटीएम से लैस बैंक मित्रों के माध्यम से 624 एसएसए में बुनियादी बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रहे हैं, जो बिना बैंक वाले क्षेत्रों में 3175 गांवों में चल रही हैं। डेस्कटॉप एटीएम द्वारा प्रदान की गई मोबाइल वैन वित्तीय साक्षरता में मदद करती है। कनेक्टिविटी की समस्या के समाधान के लिए नाबार्ड की वित्तीय सहायता से राज्य में सर्व शिक्षा अभियान में 249 वीसैट तैनात किए गए हैं। राज्य में आधार और मोबाइल सीडिंग के साथ-साथ सामाजिक सुरक्षा योजनाओं जैसी पहलों को सक्रिय रूप से आगे बढ़ाया जा रहा है।

माननीय मुख्यमंत्री जी ने मोबाइल वैन पर लगे एटीएम से लेन-देन कर मोबाइल वैन का उद्घाटन किया। उन्होंने वित्तीय साक्षरता अभियान के तहत मोबाइल वैन में स्थापित ऑडियो-विजुअल डिस्प्ले की भी सराहना की। समारोह में माननीय मुख्यमंत्री ने नाबार्ड और यूजीबी के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में पांच मोबाइल वैन को झंडी दिखाकर रवाना किया।

हाल ही में, मुख्यमंत्री ने 17 सितंबर 2021 को क्षेत्रीय सहकारी बैंकों को अनुदान सहायता के तहत नाबार्ड द्वारा स्वीकृत 10 मोबाइल डेमो वैन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जो विभिन्न जिलों में सेवाएं प्रदान करने करेंगी।नाबार्ड ने वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए राज्य में पिछले दो वर्षो में25मोबाइल डेमो वैन हेतु अनुदान सहायता प्रदान कीहै। इनसे दूरस्थ / दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए बैंकिंग सुविधाएं पहुँचाने में मदद मिलेगी। नाबार्ड भविष्य में भीमांग के अनुसार यूजीबी व सहाकारी बैंकों को 35 से 40 और डेमो वेन स्वीकृत कर सकता है।