कोविड काल के दौरान आई समस्याओं के कारण अभी भी उसके प्रभाव लोगों के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहे हैं

Spread the love

देहरादून: फोरगिवनेस फाउंडेशन सोसायटी द्वारा छात्रों के लिए निशुल्क विशेष परामर्श कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें प्रतिभागी छात्रों को पढ़ाई में मन नहीं लगना, विषयों में रुझान ना होना, आत्मविश्वास की कमी होना, अनचाहे डर, नकारात्मक विचार, आदि जैसे अन्य वैचारिक चुनौतियों का समाधान करके छात्रों के आत्मविश्वास को बढ़ाया गया, नकारात्मक और डरावने विचारों से छुटकारा दिलाया गया ।

पढ़ाई में मन लगने के लिए विषयों को रोचक बनाकर पढ़ने औेर याद करने के गुर सिखाये। संस्था के अध्यक्ष और मनोवैज्ञानिक डॉ. पवन शर्मा ने बताया कि कुछ छात्रों को फोन द्वारा परामर्श की सुविधा दी जा रही थी, और उन्हें कुछ ज्यादा चुनौतियाँ परेशान कर रहीं थीं, जिसके निवारण के लिए यह विशेष परामर्श कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें कुल 18 छात्रों ने भाग लिया और अपनी मानसिक, वैचारिक परेशानियों से छुटकारा पाया। इस कार्यक्रम में परामर्श के साथ थेरेपी भी दी गई।

डॉ. पवन शर्मा ने बताया कि कोविड काल के दौरान आई समस्याओं के कारण अभी भी उसके प्रभाव लोगों के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहे हैं, जिनमें छात्र और पेशेवर सभी शामिल हैं और लोग अपनी दैनिक दिनचर्या में कई तरह की मानसिक चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। फोरगिवनेस फाउंडेशन सोसायटी इस क्षेत्र में निरंतर कार्य कर रही है और मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम, कार्यशालाओं का आयोजन करती रहती है, जिसमें 14 वर्ष से अधिक का कोई भी व्यक्ति निशुल्क परामर्श की सुविधा ले सकता है।