कैम्ब्रिज द टोंस ब्रिज, देहरादून के विधार्थियों नेसीबीएसई हेरिटेज इंडिया क्विज़ 2022 अपना स्थान पक्का कर लिया

Spread the love

देहरादून। ज्ञान की गंगा के साथ-साथ उत्साह की धारा भी खूब बही, जब कैम्ब्रिज द टोंस ब्रिज, देहरादून के विधार्थियों ने टीमवर्क, रणनीति और संयम का परिचय देते हुए हिस्ट्री टीवी18 सीबीएसई हेरिटेज इंडिया क्विज़ 2022 पर दून इंटरनेशनल स्कूल में हुए रीजनल राउंड में शीर्ष पर आकर इस क्विज के सेमीफ़ाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया। सीबीएसई की ओर से 2001 में शुरू की गई हेरिटेज क्विज आज अखिल भारतीय स्तर पर इंटर-स्कूल क्विज में एक बेंचमार्क है और विभिन्न प्रतिष्ठित सीबीएसई स्कूलों के प्रतिभाशाली और प्रखर युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर देती है।


इसकी सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि प्रारंभिक एलिमिनेशन राउंड में 8049 से अधिक विधार्थियों ने भाग लिया और इसके बाद रीजनल राउंड में 30 स्कूलों के 90 विधार्थियों ने क्विजमास्टर आर्यप्रिया गांगुली के कठिन सवालों का अपने ज्ञान से सामना किया। कैम्ब्रिज द टोंस ब्रिज, देहरादून का प्रतिनिधित्व करते हुए, गुरनूर सिंह सेखों, चिन्मय बोबडे और सुष्मित सिंह की विजेता टीम ने सामंजस्य और टीमवर्क का प्रदर्शन किया जिसने उन्हें शुरू से ही सबसे आगे रखा। सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए 30 प्रतिष्ठित स्कूलों की टीमों से मुकाबला करते हुए, कैम्ब्रिज द टोंस ब्रिज, देहरादून की टीम ने दबाव का सामना करके अपना हौसला बुलंद रखकर जीत हासिल की।


अब कैम्ब्रिज द टोंस ब्रिज, देहरादून का क्विज प्रतियोगिता के नेशनल फिनाले में जगह बनाने के लिए सेमीफाइनल राउंड में 3 अन्य स्कूलों के साथ मुकाबला होगा। स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव की थीम पर आयोजित इस क्विज़ में देश, संस्कृति और इसकी उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास का जश्न मनाने के लिए देश भर के स्कूलों को आमंत्रित किया गया था। इंटर-स्कूल क्विज प्रतियोगिता को 16 जोन में बांटा गया था, जिसमें सीबीएसई के 2683 स्कूलों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के जरिए अपनी एंट्री भेजीं थी।