किरात राई संस्था ने धूम धाम से मनाया उधौली उत्सव

Spread the love


देहरादून। किरात राई संस्था देहरादून ने रविवार को महोब्बेवाला स्थित श्री सत्य नारायण मंदिर के प्रांगण में उधौली चाड़ उत्सव बडे़ उत्साह के साथ मनाया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि से0नि0 ब्रिगेडियर एस0एन राई ने उधौली की हार्दिक बधाई और शुभकामना देते हुए किरात राई संस्था द्वारा किये गये कार्यांे कि प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि प्रायः लुप्त अपने परम्परा, रिवाज, भाषा, पहनावा, उत्सव आदि को बचाये रखनें में गोर्खा समुदाय में किरात राई संस्था अहम भूमिका निभा रही है। आने वाली पीढ़ी के लिए यह आवश्यक मार्ग दर्शन साबित होगा।

विशिष्ट अतिथि शिक्षा निदेशक सुशीला कुमार राई ने भी गोर्खा समुदाय के राई उपजाती को उधौली की बधाई व शुभकामनाए दी। उन्होंने कहा कि किसी भी समाज, समुदाय और राष्ट्र की उन्नति के लिए शिक्षा का योगदान अति महत्वपूर्ण है। हम अपने सामाज, समुदाय और राष्ट्र का यह तक कि स्वंय अपनी उन्नति तभी कर सकेंगे जब हम शिक्षित होंगे। संस्था के अध्यक्ष सी0के0 राई ने बताया कि इस कार्यक्रम के दौरान संस्कृति में सुश्री सोनाली राई द्वारा अपनी एलबम फरिया चोली की गीत प्रस्तुत किया गया।फरिया चाली गीत में श्रोता झूम उठे सानाली राई व म्यूजिकल एलबम फरिया चैली सोनाली राई आॅफिश्यल यू-ट्यूब चैनल पर उपलब्ध है ।
उन्हांेंने यह भी बताया कि प्रत्येक वर्ष मनाया जाने वाला उधौली उत्सव के बारे में जानकारी देने हुए बताया कि जब खरिफ की फसल पक कर तैयार हो जाती है तो फसल को खेत से लाकर धर में भण्डार करके रखते है तो भगवाल से यह प्रार्थना करते है कि अनाज को किसी प्रकार की क्षति जैसे कीड़े- मकौड़े, आगजनी आदि से सुरक्षित रहे और अपने इष्ट देव पारूहांग-सुम्निमा शिव पार्वती की पूजा अचना कर नये फसल का प्रसार बनाकर भोग चढ़ाते है। इस कार्यक्रम के दौरान प्रेम कुमार राई, पी0एन0 राई, सुन्दर कुमार राई, श्याम प्राकाश राई, सुरेन कुमार राई, गंगा राई, प्रदीप राई, अमृत कुमार राई, राज बहादुर राई, देवकला राई, सुरेश कुमार राई, सन्त कुमार राई, मीना राई, सोनाली राई, इन्द्रा राई और रिजुल राई आदि सहित लगभग तीन सौ से अधिक राई समुदाय के लोग मौजूद थे।