कटपुतली कार्यक्रम द्वारा कचरा प्रबंधन की समस्या को प्रदर्शित किया गया

Spread the love

देहरादून : जहां एक ओर आज का युवा मोबाइल एवं उसके मनोरंजन में लिप्त है वहीं दूसरी ओर नगर निगम देहरादून द्वारा देहरादून जू में कठपुतली नाटक का आयोजन किया गया जिसका उद्देश्य जन जन तक कचरा प्रबंधन की समस्या एवं उसका निदान साझा करना रहा। 

यह नाटक संचार जन चेतना ट्रस्ट के कलाकारों द्वारा प्रदर्शित किया गया जो अपनी विभिन्न प्रदर्शन कलाओं के माध्यम से विभिन्न कारणों और मुद्दों पर जागरूकता लाने के लिए मशहूर है। प्रदर्शन के दौरान बच्चों और माता-पिता में हर्ष और उल्लास का समावेश रहा जिसने उन्हें नाचने गाने पर प्रेरित किया। नाटक के तहत सभी को स्रोत से कचरे को अलग करना, कूड़ा न फैलाना और कचरे को जलाना जैसे विषयों के प्रति सोचने एवं उसके सही निस्तारण की महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डाला। नाटक के दौरान लगभग 200 से भी अधिक नागरिकों को कचरा प्रबंधन पर जानकारी प्राप्त कराई गई जिसमें राजकीय प्राथमिक विद्यालय शास्त्री नगर आसरा ट्रस्ट से 72 छात्र एवं 8 शिक्षक मौजूद रहे।

नाटक के दौरान जन चेतना ट्रस्ट से अजीत जी, वेस्ट वॉरियर्स संस्था से युवराज सिंह एवं शिरोमी , रेंजर ऑफिसर मोहन सिंह रावत जी, डेप्युटी रेंजर विनोद लिंगवाल, फॉरेस्ट बीट ऑफीसर अमित अंतवाल मौजूद रहे।