आप महिला विंग ने जिलाधिकारी के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा

Spread the love

देहरादून: आम आदमी पार्टी महिला विंग ने आम आदमी पार्टी की प्रदेश उपाध्यक्ष उमा सिसोदिया के नेतृत्व में जिलाधिकारी के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन प्रेषित किया  एवं निम्न मांग की गई 18-19 सितंबर की काली रात को उत्तराखंड की बहादुर बेटी अंकिता भंडारी की हत्या की गई थी। स्व० अंकिता भंडारी के पिता को अपनी बेटी के गायब होने की सूचना मिलने के बाद उन्होंने अपनी बेटी की गुम होने की रिपोर्ट दर्ज करने के लिए लगातार प्रयास किया।

वह लगातार पांच दिनों तक पटवारी, पुलिस थानों के चक्कर काटते रहे लेकिन किसी ने उस व्यक्ति की सुनवाई नहीं की और उसकी प्राथमिक सूचना रिपोर्ट दर्ज नहीं की। इस घटना ने राज्य में राजस्व पुलिस प्रणाली के औचित्य पर भी सवाल खडा किया है कि क्या वर्तमान परिस्थितियों मे यह व्यवस्था अब अपराधों की रोकथाम और विवेचना के लिए कारगर है, इस पर गंभीरता से विचार करना चाहिए।

 श्रीमान जी एसडीआरएफ की कड़ी मेहनत के कारण घटना के 6 दिन बाद स्व०  अंकिता भण्डारी का शव बरामद हो सका। एसडीआरएफ ने और पुलिस की टीम ने अपना काम सही तरीके से किया, वह सब शाबाशी के पात्र हैं। लेकिन 5 दिन तक एफआईआर दर्ज न किया जाना, जबकि 19 सितंबर से मामला लगातार मीडिया में उछल रहा था, सोशल मीडिया में लगातार लोग इसका संज्ञान ले रहे थे, ऐसे में तहसील प्रशासन, जिला प्रशासन और सरकार ने मामले का संज्ञान नहीं लिया, जो कि दुर्भाग्यपूर्ण है।

भाजपा का बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा अब भाजपा से बेटी बचाओ बन गया है। रिपोर्ट दर्ज न करने के लिए जो दोषी हैं उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। इस मामले का एक और पहलू यह है कि पुलकित आर्य द्वारा अंकिता भंडारी को रिसोर्ट में आने वाली वीआईपी गेस्ट को खुश करने का दबाव बनाया जाता था। स्व० अंकिता भण्डारी ने रिसॉर्ट मालिक के अनैतिक प्रस्ताव का विरोध किया तो उसको अपनी जान गँवानी पड़ी,यह इस घटना का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। इस घटना से पर्यटन के नाम पर देवभूमि उत्तराखंड में क्या क्या अनैतिक घट रहा है, अंकिता भण्डारी के बलिदान से ही इस बात का खुलासा हो सका है। अब इस बात का भी खुलासा करने की जरूरत है कि वह वीआईपी गेस्ट कौन थे जिन को खुश करने के लिए अंकित पर दबाव बनाया जाता था।

महामहिम देवभूमि उत्तराखंड मे आप संविधान के रक्षक है। उत्तराखंड की बेटी का बलिदान देवभूमि में भविष्य मे ऐसी वीभत्स घटनाओं पर रोक लगाने के लिए नजीर बने, इस हेतु हमारा आपसे विनम्र आग्रह है कि:-

    स्व० अंकिता भण्डारी की हत्या के आरोपियों को फांसी के तख्ते तक पहुंचाने हेतु राज्य सरकार सभी आवश्यक कदम उठाए।  स्व० अंकिता भण्डारी पर जिन मेहमानों को खुश करने के लिए रिसॉर्ट मालिक द्वारा दबाव बनाया जाता था जो कि अंकिता की हत्या का कारण बना, उन मेहमानों के नाम सार्वजनिक किए जाएं। ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाए।   स्व० अंकिता भण्डारी की गुमसुदी की रिपोर्ट न लिखने के दोषी अधिकारियों / कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा चलाया जाए।

पुलकित आर्य के परिवार की पिछली अपराधिक गतिविधियों की छानबीन की जाए।  पुलिस द्वारा घटना के मुख्य केंद्र वनन्तरा रिसॉर्ट की फोरेंसिक जांच व अन्य छानबीन होने से पहले बिना शासन की अनुमति के बुलडोजर से तोड़ कर साक्ष्य मिटाने का अपराध करने वाले लोगों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाय। उत्तराखंड मे अब तक शहरों से दूर बनाए गए आलीशान रिसॉर्ट की गहन छानबीन में अवैध पाए जाने वाले रिसॉर्ट जिन स्थानों पर जिन अधिकारियों के सेवाकाल में बनाए गए हैं, उन अधिकारियों के खिलाफ भी कानूनी कार्यवाही की जाए।

इस महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील विषय पर आप शीघ्र सकारात्मक कार्यवाही करते हुए प्रदेश की बेटियों को न्याय दिलाएंगे। इस दौरान प्रदेश उपाध्यक्ष उमा सिसोदिया, रजिया बेग आप महिला विंग की प्रदेश संगठन मंत्री सीमा कश्यप, प्रदेश प्रवक्ता कमलेश रमन, पूर्व जिलाध्यक्ष मोनिका जयसवाल, सुधा पटवाल,बबली ,उर्मिला ,सोनिया, कामिनी, कुंता ,सारिका, रंजना , सहित दर्जनों महिलाएं उपस्थित रही ।

    •   

5 Attachments • Scanned by Gmail

ReplyForward