समझौता का यह प्रयास छात्र-छात्राओं के जीवन कौशल में विशेष प्रगति के अवसर प्रदान करेगा

Spread the love
देहरादून।आज दिनांक 24 दिसम्बर 2021 को राज्य परियोजना निदेशक, समग्र शिक्षा उत्तराखण्ड बंशीधर तिवारी तथा अपराजिथा फाउण्डेशन के मुखिया टी०ए० पद्मनाभम् के मध्य समझौता ज्ञापन (एम०ओ०यू०) हस्ताक्षरित किया गया। अपराजिथा ग्रुप ऑफ कम्पनीज के सामाजिक निगमित दायित्व (CSR) के तहत गठित संगठन अपराजिथा फाउण्डेशन, शिक्षा के क्षेत्र में देशभर के कई राज्यों में नवाचारी कार्य कर रहा है। अब यह फाउण्डेशन उत्तराखण्ड में भी शिक्षा के क्षेत्र में अभिनव पहल करेगा।
फाउण्डेशन का कार्यालय 10 वेंकटरम रोड मंदुर में स्थित है।हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के अनुसार अपराजिथा फाउण्डेशन प्रारम्भिक स्तर के शिक्षकों को पुस्तिकायें निःशुल्क उपलब्ध करायेगा ये पुस्तिकायें विद्यालय कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों हेतु हर समय उपलब्ध रहेंगी। पुस्तिकाओं के माध्यम से बच्चों को विविध रूचिपूर्ण विषयों पर जानकारी प्राप्त होगी तथा बच्चे रूचि लेकर पुस्तकें पढ़ने की ओर प्रेरित होगें। इसके साथ ही फाउण्डेशन द्वारा जीवन कौशल से सम्बन्धित विभिन्न वीडियो तैयार किए गए हैं जिनको विद्यालयों तक आई०सी०टी० अथवा वर्चुअल स्टूडियो के माध्यम से प्रसारित किया जायेगा ये वीडियो कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों के सर्वागीण विकास तथा जीवन कौशल अर्जित करने में, सहायक होगे।
समग्र शिक्षा के साथ फाउण्डेशन का यह समझौता बच्चों की प्रतिभा को बेहतर ढंग से निखारेगा और बच्चों को विभिन्न क्षेत्रों में रचनात्मक क्रिया-कलाप हेतु प्रेरित करेगा। राज्य परियोजना निदेशक बंशीधर तिवारी द्वारा फाउण्डेशन के इस प्रयास की सराहना करते हुए उम्मीद जाहिर की कि यह प्रयास राज्य के छात्र-छात्राओं को उनके जीवन कौशल में विशेष प्रगति के अवसर प्रदान करेगा तथा फाउण्डेशन द्वारा तैयार विभिन्न रचनात्मक वीडियो आदि के माध्यम से प्रेरित करेगा। इस अवसर पर अपराजिथा फाउण्डेशन के राष्ट्रीय मैनेजर कियान्वयन रूनम कौशिक, डॉ० मुकुल सती, अपर राज्य परियोजना निदेशक, समग्र शिक्षा श्री अत्रेश सयाना, उप राज्य परियोजना निदेशक श्री बी०पी० मैन्दोली, स्टॉफ आफिसर, डॉ० अर्चना गुप्ता, श्री द्वारिका पुरोहित आदि भी उपस्थित रहे।