कैदियों की शिक्षा एवं स्वास्थ्य के लिए सरकारों को बहुत कुछ करने की आवश्यकता है:गणेश जोशी

Spread the love

देहरादून 04 सितम्बर, तेलंगाना के पूर्व डीजीपी एवं जेल सुधार कमेटी के चेयरमैन वीके सिंह ने रविवार को देहरादून के न्यू कैंट रोड़ स्थित कैंप कार्यालय में प्रदेश के कृषि एवं कृषक कल्याण, सैनिक कल्याण एवं ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी से शिष्टाचार भेंट की।

पूर्व आईपीएस वीके सिंह ने बताया कि वह देशभर की कई जेलों में गये हैं और उन्होंने जेल में कैदियों के आचरण एवं उनकी जीवन शैली में बदलाव करने के लिए कई कदम उठाये हैं। उन्होंने बताया कि कैदियों की शिक्षा एवं स्वास्थ्य के लिए सरकारों को बहुत कुछ करने की आवश्यकता है। कहा कि हम जेल में लिट्रसी प्रोगाम प्रारम्भ करें ताकि जेल में प्रवेश करते समय अगर अंगूठा लगाये तो वहां से बाहर जाते समय वह अपने हस्ताक्षर करें।

उन्होंने बताया कि जेल में रिफार्म करने के लिए किसी प्रकार की वित्तीय आवश्यकता नहीं होती, क्योंकि जेल स्वयं में ही अपने खर्चे के लिए आमदनी कर सकती है। उन्होंने कहा कि हम कैदियों की रिहाई के बाद उन्हें रोजगार दे सकें, हमें जेल में ऐसे कौशल विकास कार्यक्रम चलाने चाहिए।

काबीना मंत्री ने पूर्व आईपीएस के साथ अपने 1994 एवं 2016 में जेल के दौरान हुयी घटनाओं को भी स्मरण किया। उन्होंने बताया कि बरेली जेल में वह उस स्थान पर रहे, जहां आजादी से पूर्व नेहरु जी को रखा गया था। उन्होंने बताया कि हमारी सरकार जेलों के सुधार के लिए कार्य कर रही है।