अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन समारोह डीआईटी विश्वविद्यालय के चांसलर, एन रविशंकर, की उपस्थिति में शुरू हुआ

Spread the love

देहरादून। स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड मैनेजमेंट, डीआईटी विश्वविद्यालय, देहरादून, उत्तराखंड ने मानविकी और सामाजिक विज्ञान में रुझान और भविष्य की संभावनाएं विषय पर दो दिवसीय अंतःविषय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया । यह सम्मेलन डेब्रे ताबोर विश्वविद्यालय, इथियोपिया के सहयोग से आयोजित हुआ। सम्मेलन का उद्देश्य दुनिया भर के सभी विद्वानों और शोधकर्ताओं को मानविकी और सामाजिक विज्ञान में उभरते रुझानों और समकालीन दृष्टिकोणों के बारे में चर्चा में भाग लेने और संलग्न करने के लिए एक गतिशील अवसर प्रदान करना था जो इन दो दिनों में सफल हुआ। कार्यक्रम में भारत और विदेशों के 137 उल्लेखनीय प्रतिभागी शामिल थे।


सम्मेलन में 10 और 11 नवंबर 2022 को दो दिवसीय इंटरैक्टिव लर्निंग सत्र शामिल थे। अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का पहला दिन उद्घाटन समारोह के साथ डीआईटी विश्वविद्यालय के चांसलर, एन रविशंकर, की उपस्थिति में शुरू हुआ था। साथ ही डीआईटी विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रो. जी. रघुराम और अन्य प्रसिद्ध शिक्षाविद भी उपस्थित रहे। गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत सम्मेलन अध्यक्ष प्रो. मोनिका श्रीवास्तव द्वारा किया गया और डॉ साक्षी सेमवाल ने विस्तार से सम्मेलन की जानकारी दी। मुख्य भाषण प्रोफेसर नागेंद्र कुमार, मानविकी और सामाजिक विज्ञान विभाग, आईआईटी रुड़की और प्रोफेसर नवीन कुमार, मनोविज्ञान विभाग, दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तुत किया गया। इसके बाद देश और विदेश के विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों के प्रतिभागियों द्वारा सम्मेलन में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों से अपने रिसर्च पेपर की प्रस्तुतियां दी गयी। दूसरे दिन आगे बढ़ते हुए, इस कार्यक्रम में अंतर्विषयक अनुसंधान का महत्व और दायरा विषय पर ऑनलाइन पैनल की चर्चा हुई।

पैनल मॉडरेटर डॉ संजीव चोपड़ा, आईएएस, सेवानिवृत्त निदेशक एलबीएसएनएए थे और दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, यूएसए की प्रो. शेफाली राजमन्नार, डॉ. अब्राहम मेल्की तादेसे (डेब्रे ताबोर विश्वविद्यालय इथियोपिया), प्रो. प्रियंका त्रिपाठी (आईआईटी पटना), प्रो. रमोना सिमुत (ओराडिया, इमानुएल विश्वविद्यालय, रोमानिया), प्रो. अजय के. जैन (एमडीआई गुड़गांव) और प्रो. अजीत मिश्रा पैनल विशेषज्ञ के रूप में जुड़े थे। इसके बाद रिसर्च पेपर प्रेजेंटेशन सेशन हुआ और सत्र का समापन प्रो. प्रियदर्शन पात्रा, प्रो-वाइस चांसलर और प्रो. माणिक कुमार, डायरेक्टर स्टीम एंड क्वालिटी, डीआईटी यूनिवर्सिटी द्वारा संबोधन के साथ किया गया। सम्मेलन की आयोजन समिति और प्रतिनिधियों ने कढ़ी मेहनत और लगन के संग इस आयोजन के लक्ष्य को हासिल करते हुए भव्य सम्मेलन को सम्पन्न किया।